उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बेहतर उत्पादन करने वाले 107 किसान सम्मानित...पढ़िए पूरी खबर

By

Published : Dec 23, 2021, 8:20 PM IST

बाराबंकी में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के मौके पर किसान सम्मान दिवस मनाया गया. इस मौके पर बेहतर उत्पादन करने वाले 107 किसानों को सम्मानित किया गया.

बेहतर उत्पादन करने वाले 107 किसान सम्मानित
बेहतर उत्पादन करने वाले 107 किसान सम्मानित

बाराबंकीःबाराबंकी में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के मौके पर किसान सम्मान दिवस मनाया गया. इस मौके पर बेहतर उत्पादन करने वाले 107 किसानों को सम्मानित किया गया. साथ ही जैविक खेती के लिए किसानों को प्रेरित किया गया. कहा गया कि इसी की बदौलत किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह के सपने को साकार किया जा सकता है.

नगर के कृषि भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में जिले भर के किसानों ने शिरकत की. इस मौके पर कृषि, उद्यान, रेशम, पशुपालन और मत्स्य विभागों की ओर से एक कृषि प्रदर्शनी भी लगाई गई. यहां किसानों ने उत्पादों का भी प्रदर्शन किया.



उपकृषि निदेशक अनिल कुमार सागर ने किसानों को उन्नत खेती के तौर-तरीके बताए. साथ ही अंधाधुंध रासायनिक खादों और पेस्टिसाइड के इस्तेमाल से घट रही मृदा की क्षमता पर भी चिंता जताई और इससे निपटने का रास्ता भी बताया.

बाराबंकी में बेहतर उत्पादन करने वाले 107 किसान सम्मानित हुए.

उपकृषि निदेशक शोध बीके वर्मा ने प्राकृतिक एवं जैविक खेती से होने वाले लाभों से किसानों को अवगत कराया. इस दौरान किसानों को उनकी आय दो गुनी करने के टिप्स भी दिए गए.

समारोह में कृषि एवं दूसरे विभागों के अधिक उत्पादकता प्राप्त करने वाले किसानों को प्रशस्ति पत्र एवं अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया. जनपद स्तर पर 16 कृषकों को प्रथम और 16 कृषकों को द्वितीय पुरस्कार दिए गए.

प्रथम पुरस्कार के रूप में 7 हजार और द्वितीय पुरस्कार के रूप में 5 हजार रुपये किसानों के खाते में भेजे गए. ब्लॉक स्तर पर कुल 75 किसानों को भी सम्मानित किया गया.

ये भी पढ़ेंः रामभक्तों पर गोली चलाने के योगी के बयान पर किरणमय नंदा ने कहा, 'मुलायम ने संविधान बचाने को चलवाईं थीं गोलियां'

बाराबंकी में पड़ोस युवा संसद का आयोजन हुआ.

युवा संसद में मतदान करने की अपील

जिले में पड़ोस युवा संसद का आयोजन किया गया. नेहरू युवा केन्द्र की ओर से आयोजित इस संसद में आगामी 2022 के चुनाव में मतदान करने की अपील की गई. साथ ही जनसंवाद भी किया गया. नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी प्रियंका चौहान ने कहा कि देश मे कुल आबादी का 75 फीसदी हिस्सा युवाओं का है. कई युवा ऐसे हैं जो खुलकर अपनी बात नहीं कह पाते और न ही अपने आसपास की समस्याओं को बता पाते हैं. नेहरू युवा केन्द्र ऐसे युवाओं को अपनी बात खुलकर कहने का राष्ट्रीय मंच देता है. युवाओं में लीडरशिप डेवलप की जा रही है. इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने युवाओं से संवाद किया और मतदान की उपयोगिता बताई.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details