उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अगर आप हैं पशुपालक तो हो जाएं सावधान, पशुओं को हो सकती हैं ये बीमारियां

By

Published : Jun 13, 2021, 2:15 PM IST

मौसम बदलने से पशुओं में संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. ऐसे में पशु चिकित्सक विशेष सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं.

पशुओं में संक्रामक बीमारियों का खतरा
पशुओं में संक्रामक बीमारियों का खतरा

बांदाः अगर आप पशुपालक हैं या शौकिया भी कोई पशु पाल रखा है तो तुरंत सावधान हो जाएं. गर्मियों का मौसम चल रहा है और मानसून दस्तक दे चुका है. इस मौसम में कभी तेज गर्मी पड़ती है तो कभी बरसात हो जाती है. ऐसे में पशुओं में संक्रामक बीमारियों के बढ़ने की पूरी आशंका रहती है. ऐसे में पशुपालकों को बहुत सावधानियां बरतने की जरूरत है.

जिले के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजीव धीर ने बताया की इस समय पशुओं में पेट में कीड़े की समस्या रहती है. पशुपालकों को चाहिए कि वे पेट में कीड़े की दवाई पशुओं को अवश्य खिलाएं. साथ ही पशुओं को संतुलित आहार जरूर दें. इस मौसम में खुरपका, मुंह पका जैसी बीमारियां तेजी से अपने पैर पसार लेती हैं. इसको लेकर बहुत एहतियात बरतने की आवश्यकता होती है. पशुपालकों को चाहिए कि जहां पर वह पशुओं को रख रहे हैं, वहां पर साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था हो. साथ ही गर्मियों में पशुओं को धूप से भी बचाने की जरूरत है.

पशुओं में संक्रामक बीमारियों का खतरा

इसे भी पढ़ेंः बचा लीजिए एसएसपी साहब, मां-बाप मुझे जान से मार डालेंगे

दुधारू पशुओं का रखें विशेष ख्याल
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने दुधारू पशुओं को लेकर कहा कि इस मौसम में पशुपालक अपने पशुओं को हरा चारा अवश्य खिलाएं. संतुलित आहार देने का पूरा प्रयास करें जिससे पशुओं का स्वास्थ्य तो ठीक रहेगा, साथ ही साथ वह दूध का भी अच्छा उत्पादन देंगे. इसके अलावा दूध निकालने के समय पशुपालकों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है. जब वह दूध निकालने जाएं तो अपने हाथों से ठीक ढंग से साफ कर लें. पशुओं के थनों को भी अच्छे से साफ करें. कुछ भी समस्या होने पर पशु डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना महामारी को मिटाएगा महामृत्युंजय जप!

ABOUT THE AUTHOR

...view details