उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बांदा: छात्र और छात्रा में हुआ प्रेम, धर्म परिवर्तन की आ गई नौबत

By

Published : Jul 18, 2022, 11:54 AM IST

बांदा जिले में नाबालिग छात्र और छात्रा के प्रेम प्रसंग का मामला प्रकाश में आया है. दोनों अलग-अलग समुदाय के हैं. लड़का शादी की जिद पर अड़ा है. लड़की के परिजनों ने लड़के को पैसे देकर धर्म परिवर्तन कराने का लालच दिया है.

etv bharat
धर्मांतरण का दबाव

बांदा:जिले में 10वीं कक्षा के एक छात्र और छात्रा के प्रेम प्रसंग के मामले में धर्म परिवर्तन तक की नौबत आ गई है. वहीं, इस पूरे मामले में पुलिस ने छात्र के परिजनों की तहरीर पर छात्रा के परिजनों के खिलाफ धमकी देने, पैसों का लालच देने और धर्म परिवर्तन करने का दवाब बनाने का मामला दर्ज किया है. छात्र के माता-पिता अपने बेटे की जिद के चलते परेशान हैं. साथ ही बेटे से खुद को खतरा बताया है. क्योंकि, उनका बेटा अभी भी लड़की से शादी करने की जिद पर अड़ा है और वह कुछ भी कर सकता है.

छात्र के माता-पिता के मुताबिक, उनका बेटा नाबालिग है. जिस लड़की से उसका प्रेम प्रसंग चल रहा है वह भी नाबालिग है. आरोप है कि लड़की पक्ष के लोग पैसे का लालच देकर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहे हैं. लड़की के परिजनों ने 4 लाख रुपये देकर धर्म परिवर्तन कराने का लालच दिया है. बात न मानने पर फर्जी केस में फंसाने की धमकी भी दी है. फिलहाल छात्र के परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने छात्रा के परिजनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है.

शहर कोतवाली क्षेत्र का रहने वाला नाबालिग छात्र शहर के एक विद्यालय में 10वीं कक्षा में पढ़ता है. उसका अपने स्कूल की ही एक छात्रा से प्रेम प्रसंग हो गया. दोनों में प्यार का परवान इस कदर चढ़ा कि दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया. दोनों अलग-अलग समुदाय के हैं. छात्र के परिजनों का आरोप है कि लड़की के परिजनों की तरफ से उनके बेटे को मानसिक रूप से कब्जे में ले लिया गया है.

छात्र छात्रा के प्रेम में धर्म परिवर्तन की आई नौबत, सीओ सिटी आरके सिंह ने दी जानकारी

इसे भी पढ़े-धर्म छिपाकर दुष्कर्म करने वाला दारोगा गिरफ्तार, पेशी पर ले जाते समय वकीलों ने पीटा

डर के चलते बेटे को भेज दिया मां-बाप ने दिल्ली
छात्र के माता-पिता ने बताया कि उन्हें जैसे ही दोनों के प्रेम प्रसंग के बारे में पता चला तो वे लड़की के घर गए और लड़की को बेटे से दूर रहने की बात कही. आरोप है कि लड़की की मां अपनी बेटी की शादी उनके बेटे से करना चाहती है. इसी संदर्भ में लड़की की मां ने धर्म परिवर्तन करने का दबाव डाला. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि उनको 4 लाख रुपये धर्म परिवर्तन के नाम पर देने की बात कही है. धर्म परिवर्तन की बात से जब मना कर दिया गया तो छात्रा के परिजनों ने इन्हें खदेड़ लिया. साथ ही गंभीर मुकदमों में फंसाने की धमकी दी. इसके बाद लड़के के परिजनों ने बेटे को अपने एक रिश्तेदार के यहां दिल्ली भेज दिया. वहीं, इस पूरे मामले को लेकर परिजनों ने शहर कोतवाली पहुंचकर न्याय की गुहार लगाई है. पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर मामला दर्ज कर लिया है.

इस मामले को लेकर क्षेत्राधिकारी आरके सिंह ने बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत एक धर्म परिवर्तन का दबाव डालने का मामला सामने आया है. इस मामले की पूरे गहनता से जांच-पड़ताल की जा रही है. जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उस आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ऐसी ही जरुरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत

ABOUT THE AUTHOR

...view details