उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अधूरी तैयारियों के बीच शुरू हुई धान की खरीदारी, खरीद केंद्रों पर अव्यवस्थाओं का अंबार

By

Published : Nov 1, 2021, 7:37 PM IST

farmers-face-problems-at-paddy-procurement-center-in-balrampur
farmers-face-problems-at-paddy-procurement-center-in-balrampur ()

बलरामपुर के कई धान क्रय केंद्रों पर अव्यवस्थाओं का अंबार है. किसानों का आरोप है कि कहीं पर कर्मचारी नहीं हैं, तो कहीं पर अभी बोरे और इलेक्ट्रॉनिक कांटा तक नहीं पहुंचा है.

बलरामपुर::बलरामपुर जिले के 33 केंद्रों पर 4 एजेंसियां धान खरीदने का दावा कर रही हैं. अब तक अधिकतर क्रय केंद्रों पर बैनर-पोस्टर व कर्मियों की आमद तक नहीं हो सकी है. इस बार शासन ने बलरामपुर जिले को 20,900 मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य तय किया है. धान खरीद के लिए 550 गांठ बोरों व इलेक्ट्रॉनिक कांटा सहित अन्य खरीद सामग्रियों को केंद्रों पर उपलब्ध करवाया जाना है, लेकिन अभी तक कई केंद्रों पर ये सामान नहीं पहुंचा है.

जिले में भारतीय खाद्य निगम, खाद्य विभाग, यूपी पीसीएफ व किसान सेवा सहकारी लिमिटेड धान खरीद रहा है. जिले के गैसड़ी, पचपेड़वा, तुलसीपुर, शिवपुरा, उतरौला, गैंडास बुजुर्ग, सादुल्लाहनगर, श्रीदत्त गंज और बलरामपुर सदर जैसे ब्लॉक में धान की खरीदारी शुरू कर दी गयी है. कई केंद्रों पर कर्मचारियों और जरूरी चीजों की कमी होने के कारण किसानों को परेशान होना पड़ रहा है.

किसानों ने बताया कि जिला प्रशासन ने जागरूकता के लिए प्रचार प्रसार नहीं किया है. इस कारण किसान अपना पंजीकरण तक नहीं करवा पा रहे हैं. तकरीबन 70 हजार किसानों में से महज 1368 किसानों ने ही पंजीकरण करवाया है. किसान हाल ही में हुई बारिश के कारण भी परेशान हैं. आढ़ती 600 से 900 रुपये प्रति कुंतल ही धान की खरीदारी कर रहे हैं.

किसानों का आरोप है कि सरकारी क्रय केंद्र महज रस्म अदायगी कर रहे हैं. अगर उनका सही तरीके से संचालन किया जाए, तो किसानों को बेहतर लाभ मिल सकता है. इसके अलावा क्रय केंद्रों पर जो कर्मी होते हैं, वह भी सही से धान नहीं तौलते हैं. हर बोरी पर 10-5 किलो की कटौती की जाती है.

ये भी पढ़ें- लखीमपुर हिंसा मामला: BJP सभासद सुमित जायसवाल समेत चार आरोपियों की जमानत खारिज


जिला खाद्य विपणन अधिकारी नरेंद्र तिवारी ने बताया कि धान खरीद की सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. खरीद के लिए जिले भर के क्रय केंद्रों पर बोरे और इलेक्ट्रॉनिक कांटा पहुंचा दिया है. हम पूरी क्षमता से कार्य कर रहे हैं. अगर कहीं समस्या आएगी, तो उसका समाधान जल्द से जल्द किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details