उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Operation Kavach: इंडो-नेपाल बार्डर के 42 गांवों पर ड्रोन से निगरानी, राष्ट्र विरोधी तत्वों पर शिकंजा कसने की तैयारी

By

Published : Jul 26, 2023, 9:15 PM IST

बलरामपुर पुलिस ने ऑपरेशन कवच अभियान की शुरुआत की है. इस कवच अभियान से नेपाल सीमा से सटे 42 गावों की संपूर्ण जानकारी पुलिस और सुरक्षा एजंसियों को मिल सकेगी.

Etv Bharat
ऑपरेशन कवच अभियान की शुरुआत

ऑपरेशन कवच अभियान की शुरुआत, पुलिस अधीक्षक केशव कुमार ने दी जानकारी

बलरामपुर:नेपाल की खुली हुई सीमा की संवेदनशीलता को देखते हुए साथ ही राष्ट्र विरोधी गतिविधियों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस ने अभिनव प्रयोग करते हुए ऑपरेशन कवच की शुरुआत की है. इस ऑपरेशन के तहत पुलिस ने नेपाल सीमा से सटे 42 गावों में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाया है. इन गावों में ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है.


इंडो-नेपाल के अन्तर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र अंतर्गत सीमा से सटे 42 गांव की भौगोलिक स्थिति प्राथमिक सूचनाओं का संकलन, जनसांख्यिकी, प्रवासन, मानव तस्करी, मादक पदार्थो की तस्करी, वन्य जीवों के अंगो को तस्करी , राष्टीय सुरक्षा संबंधी चुनौतियां के प्रति गांव में निवास कर रहे व्यक्तियों की जानकारी के लिए एकीकृत समन्वित सिक्योरिटी सर्वे टीम बनाई गई है. नेपाल सीमा से सटे इलाकों में राष्ट विरोधी तत्वों, वनों की अवैध कटान, वन जीवों का शिकार, मादक पदार्थों की तस्करी एवं अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए ड्रोन केमरों की मदद भी ली जा रही है.

पुलिस अधीक्षक केशव कुमार ने बताया कि एकीकृत समन्वित बॉर्डर सिक्योरिटी सर्वे टीम को विशेषकृत कार्य संपादित करने के प्रभारी एएचटीयू मय टीम, थाना कोतवाली जरवा पुलिस टीम, थाने के हल्का प्रभारी, बीट पुलिस अधिकारी, महिला बीट पुलिस अधिकारी, क्षेत्र के स्थानीय अभिसूचना इकाई के कर्मी की संयुक्त टीम को जिम्मेदारी सौंपी गई है. जिसमे सीमा से सटे 42 गावों में पहुंचकर ग्राम प्रधान ,चौकीदार तथा गांव के सुरक्षा समिति के सदस्यों के साथ पंचायत भवन में बैठक कर गांव की मूलभूत सूचनाओं को प्राप्त कर संकलित किया जा रहा है.

इसे भी पढे़-NHAI की अदूरदर्शिता से लखनऊ में सरकार के खर्च हो गए 1000 करोड़ रुपये

पुलिस अधीक्षक केशव कुमार ने बताया कि सर्वे टीम द्वारा ग्राम प्रधान और चौकीदार के साथ संपूर्ण गांव का भ्रमण तथा धार्मिक स्थलों का भौतिक सत्यापन कर समस्त छोटे बड़े मार्गों का भ्रमण किया जा रहा है. नेपाल से आने जाने वाले समस्त रास्तों, पगडंडियों की जानकारी करने के विशेष निर्देश दिए गए है. साथ ही चौपाल का आयोजन कर उनकी समस्याओं पर चर्चा कर उनके निस्तारण तथा शासन द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न जन कल्याण कारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है. 42 गावों में टीम बनाकर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है. साथ ही सभी को महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नंबरों एवं संबंधित पुलिस अधिकारियों एवं प्रशासन के नंबरों के के बारे मे भी जानकारी दी जा रही है. इस कवच अभियान से नेपाल सीमा से सटे 42 गावों की संपूर्ण जानकारी पुलिस और सुरक्षा एजंसियों को मिल सकेगी. आने वाले समय में इसका फायदा पुलिस प्रशासन को मिल सकेगा. यह अभियान भारत नेपाल सीमा की सुरक्षा के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

यह भी पढ़े-अखिलेश यादव बोले, मणिपुर हिंसा आरएसएस की विभाजनकारी नीति और भाजपा की वोट बैंक की राजनीति से जल रहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details