उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

2000 साल पुराने देवस्थान पर कब्जा करने की कोशिश, पुलिस-प्रशासन बेखबर

By

Published : Sep 25, 2021, 8:22 PM IST

ध्रुव देव गुप्ता, युवा मंच संगठन.
ध्रुव देव गुप्ता, युवा मंच संगठन. ()

बदायूं के ग्राम खेडाजलापुर में 2000 साल पुराने देवभूमि पर कब्जा करने की कोशिश की जा रही है. ग्रामीणों का आरोप है कि शिकायत के बाद भी पुलिस और प्रशासन ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की.

बदायूं: जिले के ग्राम खेडाजलापुर में 2000 साल पुराने देवस्थान मंदिर पर कब्जा करने और तोड़फोड़ करने का मामला सामने आया है. आरोप है कि शिकायत के बाद भी पुलिस-प्रशासन की ओर कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिसकी वजह से ग्रामीणों में रोष है. इस स्थान का पुरातत्व विभाग की टीम ने भी दौरा किया था, जो अब यहां जांच कर रही है. मंदिर के संरक्षण के लिए पुरातत्व विभाग की टीम ने उच्च अधिकारियों को अवगत कराया है. जानकारी के अनुसार अगर यह जमीन प्रशासन या ग्राम समाज की है तो पुरातत्व विभाग जल्दी ही हैंडओवर कर लेगी. यदि यह जमीन प्राइवेट प्रोपर्टी है तो उसको कब्जे में लेने की भी पुरातत्व विभाग प्रशासन से पहल करेगा.

ध्रुव देव गुप्ता, युवा मंच संगठन.

उसहैत थाना क्षेत्र के ग्राम खेड़ाजलालपुर में एक प्राचीन देव स्थान पर राजनितिक संरक्षण के चलते कब्जे का प्रयास किया जा रहा है. जब इसका पता पुरातत्व विभाग को लगा तो विभाग की टीम ने मौके पर पहुंची और खुदाई के आदेश दिये हैं. पुरातत्व विभाग ने मंदिर तथा देव स्थान को जांच करने के बाद लगभग 2000 वर्ष पूर्व का बताया है. इस मंदिर पर प्रतिवर्ष हवन यज्ञ होता रहा है. इस बार कीर्तन कराने के लिए पंडाल लगाये जा रहे थे, तभी इस प्राचीन स्थल पर खुदाई के समय शिवलिंग निकला, जो स्थानीय लोगों ने नीचे से उठाकर ऊपर रख दिया. इस मामले में पुरातत्व विभाग मेरठ की टीम जांच करके गई है अब खुदाई के आदेश पर निर्णय होना है.

इसे भी पढ़ें-मेरठ: प्रियंका गांधी की 29 सितंबर को प्रस्तावित रैली स्थगित


बता दें कि गांव के कुछ दबंग लोग इस देव स्थान पर कब्जे की नियत से निर्माण करना चाहते हैं. जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने उच्च अधिकारियों से की गई है. लेकिन अधिकारियों की उदासीनता के कारण दबंगों द्वारा कब्जा किया जा रहा है. युवा मंच संगठन के ध्रुव देव गुप्ता ने बताया कि ग्राम खेडाजलापुर में एक टीला है, जहां पर बौद्ध, जैन की मूर्तियां हैं. इस देव स्थान पर गांव के कुछ दबंग निर्माण करना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि उनके संगठन द्वारा इस मामले को उठाया गया. इस पर पुरातत्व विभाग की टीम जांच करने पहुंची थी. जांच में पता चला है कि मूर्तियां 2000 हजार साल पुरानी है. उन्होंने बताया कि इस मामले की शिकायत अधिकारियों और पुलिस को की गई है. उन्होंने कहा कि मामले में प्रशासन कार्रवाई नहीं होने पर युवा मंच संगठन जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details