उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बदायूं में मिला जापानी इंसेफेलाइटिस का पहला मरीज, 6 माह का बच्चा अलीगढ़ में भर्ती

By

Published : Aug 3, 2022, 9:10 AM IST

जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) का वायरस बदायूं पहुंच गया है. यहां के एक बच्चे को अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. इसके बाद से बदायूं जिले में अलर्ट कर दिया गया है.

जापानी इंसेफेलाइटिस
जापानी इंसेफेलाइटिस

बदायूं:आमतौर पर पूर्वांचल के जिलों में हर वर्ष बड़ी संख्या में लोगों की जान लेने वाला जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) का वायरस बदायूं भी पहुंच गया है. दहगवां ब्लॉक के गांव भवानीपुर खल्ली के छह माह के बच्चे को अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में जापानी इंसेफेलाइटिस की पुष्टि हुई है. इसके बाद जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) को लेकर जिले में अलर्ट कर दिया गया है.

दहगवां ब्लॉक के गांव भवानीपुर खल्ली निवासी एक व्यक्ति के छह माह के बेटे को कई दिन से बुखार आ रहा था. पहले उन्होंने गांव में ही इलाज कराया. फायदा न होने पर सहसवान और फिर बदायूं में डॉक्टर को दिखाया. लेकिन, बच्चे की तबीयत में सुधार नहीं हुआ. इस पर बच्चे को अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया. यहां जांचों के दौरान बच्चे को जापानी इंसेफेलाइटिस की पुष्टि हुई.

यह भी पढ़ें:इंसानियत शर्मसार! सरकारी अस्पताल से नहीं मिली एंबुलेंस, कंधे पर शव लेकर घूमते रहे परिजन

इस संबंध में सूचना जब बदायूं पहुंची तो स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया. गांव पहुंचकर डॉक्टरों की टीम ने जायजा लिया. यहां स्वास्थ्य कैंप लगाकर लोगों की जांच की गई. लेकिन, अन्य कोई रोगी नहीं मिला. एहतियात के तौर पर गांव में लगातार हेल्थ कैंप के साथ मच्छर और लार्वा नाशक दवाओं का छिड़काव भी कराया जा रहा है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details