उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ईंट-भट्ठे पर छापेमारी, छत्तीसगढ़ के रहने वाले 3 बंधुआ मजदूरों को कराया गया मुक्त

By

Published : Apr 13, 2022, 5:57 PM IST

आजमगढ़ के कप्तानगंज थाना क्षेत्र के एक ईंट भट्ठे पर मजदूरों को बंधुआ बनाये जाने की जानकारी पर श्रम विभाग और एसडीएम सगड़ी ने संयुक्त रूप से छापेमारी की. इस दौरान तीन बंधुआ मजदूरों को मुक्त कराया गया.

etv bharat
3 बंधुआ मजदूरों को कराया गया मुक्त

आजमगढ़ः जिले के कप्तानगंज थाना क्षेत्र के एक ईंट-भट्ठे पर मजदूरों को बंधुआ बनाये जाने की जानकारी पर श्रम विभाग और एसडीएम सगड़ी ने संयुक्त रूप से छापेमारी की कार्रवाई की. जिसमें 3 बंधुआ मजदूरों को मुक्त कराया गया. मुक्त कराये गये तीनों श्रमिक छत्तीसगढ़ प्रांत के रहने वाले हैं. वहीं तीन किशोर श्रमिकों के मिलने पर भट्ठा स्वामी के खिलाफ विभाग कार्रवाई में जुटा हुआ है.

जिले के सगड़ी तहसील के भैरोपुर चरौवा गांव में प्रिया ईंट उद्योग के नाम से चल रहे ईंट-भट्ठे पर शिकायत मिली कि तीन मजदूरों पर दबाव बनाकर काम लिया जा रहा है. जिसके बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर श्रम परिवर्तन अधिकारी शशिकांत पांडेय और एसडीएम सगड़ी गौरव कुमार ने संयुक्त रूप से ईंट-भट्ठे पर छापेमारी की. छापेमारी के बाद भट्ठे का काम देख रहे लोगों में हड़कंप मच गया और वे मौके से फरार हो गये.

3 बंधुआ मजदूरों को कराया गया मुक्त

अधिकारियों ने वहां से छत्तीसगढ़ के रहने वाले तीन मजदूरों को मुक्त कराया गया. जिसमें दो महिलाएं भी शामिल हैं. वहीं भट्ठे पर तीन किशोर भी काम करते हुए मिले. प्रवर्तन टीन ने तीनों भट्ठा मजदूरों का मेडिकल कराने के बाद उन्हें उनके घर के लिए रवाना कर दिया. वहीं भट्ठा संचालक के खिलाफ विधिक कार्रवाई में विभाग जुटा है.

इसे भी पढ़ें- सर्वेश सिंह सीपू हत्याकांड मामला, कोर्ट के आदेश पर फरार दो आरोपियों के घर पर कुर्की की कार्रवाई

श्रम प्रवर्तन अधिकारी शशिकांत पांडेय ने बताया कि इस शिकायत के बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर ईंट-भट्ठे पर छापेमारी की गयी. इसमें छत्तीसगढ़ के रहने वाले तीन बंधुआ मजदूरों को मुक्त कराया गया. इन तीनों को मुक्त प्रमाण पत्र जारी कर उनके घरों के लिए भेजा जा रहा है. वहीं तीन किशोरों को भी वहां पर काम करते पाया गया. इस मामले में भट्ठा संचालक के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details