उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शरारती तत्वों ने आम्बेडकर प्रतिमा की क्षतिग्रस्त, तनाव

By

Published : Feb 21, 2021, 8:18 PM IST

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ स्थित गौरी नरायनपुर गांव में स्थापित डॉ. भीमराव आम्बेडकर की प्रतिमा को अराजकतत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया. सूचना पर पहुंचे अधिकारियों ने हंगामा कर रहे ग्रामीणों को समझा-बुझाकर मामला शांत किया. इसके बाद प्रधान की मदद से प्रतिमा की मरम्मत कराई गई. इस मामले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है.

अराजकतत्वों ने तोड़ी अंबेडकर प्रतिमा.
अराजकतत्वों ने तोड़ी अंबेडकर प्रतिमा.

आजमगढ़: कंधरापुर थाना क्षेत्र के गौरी नरायनपुर गांव में स्थापित डॉ. भीमराव आम्बेडकर की प्रतिमा को अराजकतत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया. घटना की जानकारी होने पर लोगों ने हंगामा करते हुए आरोपियों के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. हंगामे की जानकारी होने पर एसडीएम सगड़ी, तहसीलदार, सीओ और थानाध्यक्ष मौके पर पहुंच गए. अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया और प्रधान की मदद से प्रतिमा की मरम्मत कराई.

ग्रामीण हो गए नाराज
बताते हैं कि इस गांव में स्कूल के पास वर्षों से डॉ. आम्बेडकर की प्रतिमा स्थापित है. दलित समाज के लोग प्रतिमा के पास अक्सर कार्यक्रम भी करते हैं. शनिवार की रात में अराजकतत्वों ने प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया. रविवार की सुबह लोग वहां से गुजरे तो प्रतिमा क्षतिग्रस्त देखकर अन्य ग्रामीणों को सूचना दी. इसके बाद सैकड़ों की संख्या में लोग मौके पर पहुंच गए. तीसरी बार प्रतिमा क्षतिग्रस्त होने से लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और वे प्रदर्शन करने लगे.

तीसरी बार क्षतिग्रस्त की गईआम्बेडकर प्रतिमा
ग्रामीणों ने कहा कि अराजकतत्व सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने के लिए अक्सर प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर देते हैं. तीसरी बार प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया गया है. उन्होंने मांग की कि ऐसी हरकत करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. ऐसा नहीं होने पर ग्रामीण आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे. घटना की जानकारी होने पर एसडीएम सगड़ी, तहसीलदार सगड़ी, सीओ सगड़ी और थानाध्यक्ष कंधरापुर मौके पर पहुंच गए.

मौके पर पहुंची पुलिस फोर्स
एसपी सुधीर सिंह ने बताया कि डॉ. आम्बेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने की सूचना के बाद मौके पर पुलिस बल के साथ प्रशासनिक अधिकारी पहुंच गए थे. लोगों को समझा-बुझाकर प्रतिमा की मरम्मत कराई गई. इस मामले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है. दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details