उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या राम मंदिर निर्माण की तस्वीरें आई सामने, आप भी देखें

By

Published : Oct 25, 2022, 5:46 PM IST

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के निर्माण कार्य कहां तक पहुंचा और कैसे बनाया जा रहा है. इस सब से मंदिर के ट्रस्ट से मीडिया के कर्मचारियों को अवगत कराया. मंदिर का निर्माण पूरा होने के बाद मंदिर ट्रस्ट को सौंप दिया जाएगा.

etv bharat
राम मंदिर का निर्माण कार्य

अयोध्या:धर्मनगरी में चल रहे राम मंदिर निर्माण कार्य सेश्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने मीडिया को अवगत कराया. हर महीने होने वाली रूटीन ब्रीफिंग के तहत ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय समेत अन्य पदाधिकारियों ने मीडियाकर्मियों को निर्माण कार्य स्थल पर लेकर गए.

मीडिया कर्मचारी राम मंदिर का निर्माण कार्य देखते हुए.

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है. बीते दिनों लगभग सप्ताह भर हुई जोरदार बारिश के चलते निर्माण कार्य कुछ समय के लिए प्रभावित हुआ था. लेकिन मौसम साफ होने के बाद एक बार फिर से पूरी रफ्तार से मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है.मंदिर निर्माण कार्य में तकनीकी सहयोग करने वाली टाटा कंसलटेंसी के तकनीकी विशेषज्ञ विनोद कुमार ने बताया कि वर्ष 2023 के नवंबर माह तक मंदिर का प्रथम तल निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है. दिसंबर में निर्माण कार्य पूरा कर ट्रस्ट को ग्राउंड फ्लोर का एरिया सौंप दिया जाएगा. इसके बाद आगे की निर्माण प्रक्रिया सुचारू रूप से जारी रहेगी.

मंदिर निर्माण के लिए भूतल पर मंदिर का ढांचा खड़ा करने से पहले करीब 70 फीट गहराई तक का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है. अब ग्राउंड फ्लोर पर मंदिर का निर्माण चल रहा है. अगर प्रतिशत की बात करें तो 40 फीसदी से अधिक निर्माण कार्य पूरा हो चुका है.

यह भी पढ़ें:अयोध्या के दीपोत्सव में 16 रथों पर निकलेगी शोभायात्रा, राम मंदिर व विश्वनाथ कॉरीडोर की दिखेगी झलक

ABOUT THE AUTHOR

...view details