उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Ramlila In Ayodhya: सीता हरण से पहले दिल का दौरा पड़ने से रावण की हुई मौत

By

Published : Oct 4, 2022, 7:00 PM IST

Updated : Oct 4, 2022, 7:39 PM IST

अयोध्या में रामलीला (Ramlila in Ayodhya) के मंचन पर रावण का अभिनय करने वाले व्यक्ति की मंच से गिरकर मौत हो गई. इसके बाद दूसरे कलाकार ने रावण का किरदार निभाने से मना कर दिया है.

etv bharat
अयोध्या में सीता हरण से पहले रावण की मौत

अयोध्याःजनपद मेंदशहरे के मौके पर रामलीला के मंच पर सीता हरण का दृश्य प्रस्तुत किया जा रहा था. उसी समय अचानक हुए हादसे में रावण की मौत हो गई. जिसके बाद रामलीला कमेटी नए रावण को खोज रही है. इस बीच दूसरे कलाकार ने भी रावण को रोल करने से मना कर दिया है. अब रामलीला में रावण का किरदार कौन निभाएगा, इसको लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

रविवार की देर रात रूदौली क्षेत्र में चल रही रामलीला में एक बड़ा हादसा हो गया. रामलीला के मंच पर जिस समय सीता हरण का दृश्य प्रस्तुत किया जा रहा था. उसी समय अचानक 12 वर्षों से रामलीला में रावण का पात्र निभा रहे पतिराम रावत की मौत हो गई. फिलहाल इस घटना से रामलीला कमेटी और गांव वाले बेहद दुखी हैं. जिसके बाद लोगों ने एकदिन के लिए रामलीला को स्थगित कर दी. रामलीला कमेटी को अब नए रावण की खोज करनी पड़ रही है. पति राम से पहले जो व्यक्ति रावण का अभिनय करता चला आ रहा था उसने अब रावण का किरदार निभाने से मना कर दिया है.

अयोध्या में रामलीला के रावण का अभिनय करने वाले व्यक्ति की मौत पर समिति के अध्यक्ष दिनेश प्रताप सिंह ने कही ये बातें..
मंचन के बाद चेंजिंग रूम जाते समय हुआ हादसा
रूदौली तहसील (Rudauli Tehsil) क्षेत्र के ग्राम पंचायत ऐहार में विगत 12 वर्षों से रामलीला मंचन में रावण का रोल कलाकार पतिराम रावत पुत्र ननकऊ निभा रहे थे. रविवार की बीती रात रावण का अभिनय करने के बाद चेंजिंग रूम में जाते समय वह अचानक गिर पड़े. वहां पर मौजूद कलाकारों ने उन्हें जाकर उठाया. उनकी हालत देखते हुए रामलीला समिति के अध्यक्ष दिनेश प्रताप सिंह ने तत्काल एंबुलेंस को फोन किया. इसके साथ ही मामले की सूचना पुलिस को दिया गया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने एंबुलेंस से तत्काल सीएचसी रूदौली इलाज के लिए उन्हें लेकर पहुंचे. जहां उन्हें देखते ही डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.

रावण का रोल निभाने के लिए कलाकारों ने किया मना
रामलीला समिति के अध्यक्ष दिनेश प्रताप सिंह ने बताया कि ऐहार गांव में लगभग 46 वर्षों से चल रही रामलीला में पतिराम (57) वर्ष लगभग 12 वर्षों से रावण का अभिनय का रोल करते चले आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि पतिराम रावत के दो लड़के व दो लड़कियां हैं. पत्नी व बच्चों का रो रोकर बुरा हाल है. ऐसे में बड़ा सवाल है कि अब रामलीला में रावण का किरदार कौन निभाएगा.

यह भी पढ़ें- विजयादशमी पर श्रद्धालुओं ने गोरक्षपीठाधीश्वर योगी को तिलक लगाकर लिया आशीर्वाद

बता दें कि देशभर में रामलीला आयोजन बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में भी लगभग 300 स्थानों पर रामलीला का मंचन हो रहा है. जिसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्र शामिल हैं. सरयू नदी तट के किनारे लक्ष्मण किला परिसर में भी बॉलीवुड स्टार की रामलीला हो रही है. जिसमें रोजाना फिल्मी सितारे अपने-अपने अभिनय से लोगों को रोमांचित कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें- कानपुर में गंगा नहाने गए 6 लोग डूबे, गोताखोरों ने एक को बाहर निकाला

Last Updated : Oct 4, 2022, 7:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details