उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Ramlala Mandir: राम मंदिर परिसर होगा हरा-भरा, बैठक में पौधों को लेकर हुआ मंथन

By

Published : Jan 28, 2023, 9:56 PM IST

Etv bharat
रामलला के मंदिर निर्माण की समीक्षा के लिए होने वाली पहले दिन की बैठक संपन्न जानिए किस बिंदु पर हुआ गहन मंथन

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक हुई. इसमें राम मंदिर परिसर को हरा-भरा करने को लेकर मंथन हुआ. चलिए जानते हैं बैठक में किन बिंदुओं पर चर्चा हुई.

अयोध्याः राम जन्मभूमि परिसर के विश्वामित्र आश्रम में भवन निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक के पहले दिन की बैठक समाप्त हुई. बैठक में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, सदस्य अनिल मिश्रा, राजा विमलेंद्र मोहन, प्रताप मिश्रा समेत कार्यदाई संस्था के इंजीनियर शामिल हुए. बैठक की अध्यक्षता भवन निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा ने की.

राम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने दी यह जानकारी.

भवन निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक प्रत्येक महीने चलती है.जिसमें मंदिर निर्माण की प्रगति और मंदिर निर्माण के आगे की योजनाओं में मंथन किया जाता है.बैठक का दूसरा दौर कल शुरू होगा. कल सुबह 9:00 बजे से रामजन्म भूमि परिसर में बैठक विश्वामित्र आश्रम में शुरू होगी. रामजन्म भूमि परिसर के अंदर हरियाली संरक्षित करने के लिए पौधे और वृक्ष लगाए जाएंगे वह किस तरीके के होंगे, इन पर मंथन किया जा रहा है.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि बैठक में मंदिर निर्माण के साथ राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे अन्य निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया गया है. शनिवार को पहले दिन विश्वामित्र आश्रम मैं बैठक हुई जिसमें भविष्य की योजनाओं पर मंथन हुआ है. एक-एक बिंदुवार जब कई बैठकों पर विचार विमर्श होता है तो आखिरी निर्णय होता है. यह सतत चलने वाली प्रक्रिया है और लगातार चलती रहती है. अंतिम निर्णय कल की बैठक के बाद लिया जाएगा. चंपत राय ने कहा कि भवन निर्माण समिति की प्रथम दिन की बैठक लगातार चली है.

रामजन्म भूमि के परिसर में किस तरीके से हरियाली संरक्षित की जाए और पौधे और वृक्ष लगाए जाएं इन पर मंथन किया गया. किस -किस तरीके के पौधे लगेंगे इस पर भी चर्चा हुई है. राम जन्मभूमि परिसर में किस तरह के पेड़ लगाए जाएंगे, इस पर भी मंथन हुआ.

ये भी पढ़ेंः INDIA VS NEW ZEALAND T20 : लखनऊ पहुंची इंडिया व न्यूजीलैंड की टीम, कल इकाना में होगा मैच

ABOUT THE AUTHOR

...view details