उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

छठ महोत्सव और 14 कोसी परिक्रमा को लेकर रामनगरी तैयार, 40 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 18, 2023, 10:53 PM IST

अयोध्या में छठ महोत्सव (preparations for Chhath Mahotsav) और 14 कोसी परिक्रमा की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक हुई. इस साल 40 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है.

Etv Bharat
छठ महोत्सव और 14 कोसी परिक्रमा को लेकर बैठक

एसएसपी राजकरन नैयर ने दी जानकारी

अयोध्या: रामनगरी में 19 नवंबर की शाम सरयू तट के किनारे होने वाले छठ महोत्सव कार्यक्रम और 20 नवंबर की शाम से शुरू होने वाली 14 कोसी परिक्रमा के आयोजन को लेकर जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की शुक्रवार को बैठक हुई. जिसमें सभी तैयारियां को अंतिम रूप दिए जाने के साथ ही पूरी व्यवस्था पर मंथन किया. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल 14 कोसी परिक्रमा में शामिल होने के लिए 40 लाख से अधिक श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे.

पिछले वर्षों से अधिक रहेगी श्रद्धालुओं की संख्या:कमिश्नर गौरव दयाल की अध्यक्षता में शनिवार की शाम आयुक्त सभागार में परिक्रमा, कार्तिक पूर्णिमा मेला 2023 की समीक्षा की गई. कमिश्नर ने कहा कि परिक्रमा मार्ग में सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त मात्रा में मोजो बैरियर, बैरिकेटिंग की जाये और भीड़ नियंत्रण के लिए पर्याप्त मात्रा में होल्डिंग एरिया भी हो. जिससे की परिक्रमार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाये. उन्होंने कहा कि प्रशासन और पुलिस विभाग के संयुक्त भ्रमण में जो भी कमिया पाई गई है, उन्हें सबंधित विभाग तत्काल दुरुस्त कराये.

इसे भी पढ़े-14 कोसी परिक्रमा की तैयारियां पूरी, डीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक

कमिश्नर ने कहा कि साफ सफाई की व्यवस्था बेहतर ढंग से की जाये साथ ही सुरक्षा मानकों का भी ध्यान रखा जाये. अयोध्या में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आ रहे है, जिसके दृष्टिगत अयोध्या की छवि को सुन्दर बनाया जाये. कमिश्नर गौरव दयाल ने कहा कि इस बार पिछले वर्षों की अपेक्षा अधिक श्रद्वालुओं के आने की संभावना है. इसलिए अतिरिक्त बसों के लिए परिवहन विभाग और अतिरिक्त रेलवे कोच के लिए सम्बंधित विभाग को निर्देशित किया गया है.

अन्य जनपदों से भी मंगाई गई है फोर्स:इस बैठक में पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने पुलिस व्यवस्था की जानकारी दी. बैठक में मौजूद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर ने बताया कि रेलवे क्रासिंग के पास ऐसी व्यवस्था की गई है कि रेलवे विभाग के समन्वय से जल्द से जल्द गाड़ियां क्रास हो और यात्रियों को सूचना के लिए पब्लिक एडेªस सिस्टम लगाया जाएगा. एसएसपी ने बताया कि इस बार सुरक्षा के बेहद कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं. सिविल पुलिस के अलावा सीआरपीएफ, पीएसी, एलआईयू और एटीएस के जवानों को तैनात किया गया है. जनपद में जो फोर्स मौजूद है उसके अलावा अन्य जनपदों से भी फोर्स मंगाई गई है जिससे पर्याप्त मात्रा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए फोर्स उपलब्ध हो.

जानिए कब-कब है अयोध्या परिक्रमा मेला और कार्तिक पूर्णिमा स्नान:आगामी 21 नवम्बर को 14 कोसी परिक्रमा/अक्षय नवमी जो 20/21 नवम्बर 2022 की रात्रि 02ः09 बजे से प्रारम्भ होकर 21 नवम्बर 2023 की रात्रि 11:38 बजे तक रहेगी.इसके अलावा पंचकोसी परिक्रमा/एकादशी 22 नवम्बर 2023 को रात्रि 09:25 बजे से प्रारम्भ होकर 23 नवम्बर 2023 को सायं 07:21 बजे तक रहेगी वहीं कार्तिक पूर्णिमा स्नान दिनांक 26 नवम्बर 2023 को दोपहर 03ः11 बजे से प्रारम्भ होकर 27 नवम्बर 2023 को दोपहर 02:36 बजे तक आयोजित होगा.

यह भी पढ़े-दीपोत्सव 2023 और कार्तिक पूर्णिमा मेले को लेकर तैयारी शुरू, तय की गई रूपरेखा

ABOUT THE AUTHOR

...view details