उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जल्द ही अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद जंक्शन

By

Published : Feb 26, 2021, 3:33 PM IST

Updated : Feb 26, 2021, 4:10 PM IST

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल अयोध्या पहुंचकर रेलवे स्टेशन निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. इस दौरान महाप्रबंधक ने कहा कि अयोध्या रेलवे स्टेशन पर चल रहे फेज वन का कार्य अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा.

general manager of northern railway ashutosh ganga
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल

अयोध्याःउत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल शुक्रवार की सुबह विशेष ट्रेन से अयोध्या पहुंचकर पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन किया. इसके बाद अयोध्या, फैजाबाद रेलवे स्टेशन पहुंचकर निरीक्षण किया. इस दौरान महाप्रबंधक ने कहा कि फैजाबाद जंक्शन के नाम बदलने की प्रक्रिया चल रही है. उल्लेखनीय है कि राम मंदिर निर्माण के साथ-साथ अयोध्या रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन के रूप में बनाया जा रहा है. राम मंदिर मॉडल के अनुसार ही अयोध्या रेलवे स्टेशन को भव्यता दी जा रही है.

आशुतोष गंगल, महाप्रबंधक-उत्तर रेलवे.

रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्य का किया निरीक्षण
इस दौरान आशुतोष गंगल ने कहा कि बहुत जल्द ही अयोध्या रेलवे स्टेशन बनकर तैयार होगा. फर्स्ट फेज का निर्माण कार्य अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद सेकंड फेज का कार्य शुरू होगा. उन्होंने कहा कि अयोध्या के धार्मिक महत्व को देखते हुए अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन को भव्य स्वरूप प्रदान किया जाएगा. महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा कि अयोध्या धार्मिक और पर्यटन दृष्टि से जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही भव्य यहां का रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है. फेज वन का कार्य पूरा होने के बाद फेज टू के कार्य के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव दिया जाएग. अयोध्या रेलवे स्टेशन के विस्तार के लिए और जमीन की जरूरत है. जल्द ही राज्य सरकार अधिग्रहण कर रेलवे को जमीन सौंप देगी. जिसके बाद फेज टू का कार्य शुरू किया जाएगा.

प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा
फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के सवाल पर आशुतोष गंगल ने कहा कि स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट रखने की प्रक्रिया चल रही है. इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा जा चुका है. आशुतोष गंगल ने कहा कि अयोध्या से अकबरपुर तक का दोहरीकरण का कार्य 2022 तक व अकबरपुर से वाराणसी दोहरीकरण का कार्य 2023 तक पूरा हो जाएगा.

राम के मंदिर के मॉडल की तर्ज पर स्टेशन का निर्माण
महाप्रबंधक ने कहा कि अयोध्या में बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के रेलवे स्टेशन का आकार प्रकार इस तरह का होगा की ट्रेन से उतरते ही श्रद्धालु को एहसास हो जाएगा कि वह एक आध्यात्मिक पौराणिक नगरी में पहुंच चुका है. स्टेशन का निर्माण भगवान राम के मंदिर के मॉडल की तर्ज पर ही किया जा रहा है. निर्माण कार्य लगभग आधा पूरा भी हो चुका है.

Last Updated : Feb 26, 2021, 4:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details