उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राम मंदिर निर्माण के लिए मिर्जापुर से पत्थरों की पहली खेप पहुंची अयोध्या

By

Published : Jul 7, 2021, 6:28 PM IST

राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए बलुआ पत्थर की पहली खेप मिर्जापुर से अयोध्या पहुंच गई है. विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में साधु-संतों ने पत्थरों की पूजा-अर्चना करने के बाद रामजन्मभूमि परिसर में रखवा दिया है.

मिर्जापुर से पत्थरों की पहली खेप पहुंची अयोध्या.
मिर्जापुर से पत्थरों की पहली खेप पहुंची अयोध्या.

अयोध्याः मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन नगरी चल रहे भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण की रफ्तार अब और तेज होगी. मंदिर निर्माण के लिए प्रयोग होने वाले बलुआ पत्थर बुधवार को अयोध्या पहुंचे हैं. मंदिर निर्माण में 3 लाख घन फुट पत्थरों की आवश्यकता है, जिसकी पहली खेप मिर्जापुर से ट्रक द्वारा अयोध्या पहुंची. विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में साधु-संतों ने पत्थरों का माल्यार्पण कर स्वागत किया.

मिर्जापुर से पत्थरों की पहली खेप पहुंची अयोध्या.
नींव में बिछाए जाएंगे पत्थर
मिर्जापुर से आने वाले पत्थरों की मुख्य गेट पर पूजा अर्चना करने के बाद रामजन्म भूमि परिसर में रखवा दिया गया है. बता दें कि मंदिर निर्माण के लिए बेस प्लिंथ बिछाने का काम सुमित्रा मेसर्स कंपनी को सौंपा गया है. मिर्जापुर से पत्थरों की खदान पर एक निश्चित आकार 4 फुट लंबा 2 फुट चौड़ा और 2 फुट उचांई की कटिंग के पत्थर मंगवाए जा रहे हैं, जिसे नींव में बिछाया जाएगा. नींव में डालने के लिए 3 लाख घन फुट पत्थरों की आवश्यकता है. जिसके तहत मिर्जापुर से पत्थरों की पहले खेप पहुंच गई है.

इसे भी पढ़ें-अयोध्या में संतों ने किया सरयू जी का दुग्धाभिषेक



मंदिर निर्माण में अहम भूमिका निभाएंगे यह पत्थर
मीडिया से बात करते हुए विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय प्रवक्ता शरद शर्मा ने बताया कि कई दशकों से दुनिया भर के राम भक्तों को इस बात का इंतजार था कि कब अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण होगा. माननीय सर्वोच्च न्यायालय का निर्णय आने के बाद अब मंदिर का निर्माण तेज गति से चल रहा है. उन्होंने कहा कि मिर्जापुर से जो पत्थर आए हैं उनकी बेहद अहम भूमिका है.आज का दिन अयोध्यावासियों और राम भक्तों के लिए बड़ा दिन है. अयोध्या सहित पूरे देश भर में रहने वाले संत प्रसन्न है. हमने पूजन अर्चन कर इन पत्थरों का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि अभी और पत्थर आएंगे. इन पत्थरों से राम मंदिर निर्माण कार्य में गति मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details