उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जानिए, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कितना हुआ पूरा, देखिए Video

By

Published : Oct 9, 2022, 5:32 PM IST

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है.चलिए जानते हैं कि अब तक मंदिर का कितना निर्माण हो चुका है और आगे क्या काम होने वाले हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

अयोध्या: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या में भगवान रामलला के जन्म स्थान पर भव्य राम मंदिर (ram mandir in ayodhya) का निर्माण कार्य तीव्र गति से जारी है.

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया है कि मंदिर का निर्माण कार्य 40 फ़ीसदी से अधिक पूरा हो गया है. अब भगवान रामलला को विराजमान करने के लिए गर्भगृह का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. गर्भगृह के निर्माण में तराशे गए पत्थरों का एक के बाद एक सात सतहों में लगा दिया गया है. मंदिर निर्माण की प्रगति पर संतुष्टि जाहिर करते हुए ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि पत्थरों से निर्माण किया जा रहा है. प्रथम तल में मंदिर के प्रवेशद्वार से लेकर सिंह मंडप तक गर्भगृह के साथ निर्माण किए जाएंगे.

यह बोले ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय.
सूत्रों की माने तो 166 स्तंभों का निर्माण कार्य शुरू किया जाना है. इसको लेकर गर्भगृह समेत पूरे मंदिर के प्रथम तल के निर्माण को बारीकी से कराया जा रहा है. मंदिर को वैज्ञानिक पद्धति से बनाया जा रहा है. मंदिर में पत्थरों की लेयर में एक मिलीमीटर का अंतर तक न आए इसके लिए काम हो रहा है. इसके लिए विशेषज्ञ लगे हुए हैं.

राम जन्मभूमि में राम लला का मंदिर दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार होना है. मंदिर के प्रथम तल का निर्माण का किया जा रहा है. मंदिर निर्माण में भूतल पर पूरब पश्चिम दिशा में लंबाई 380 फीट है. भूतल पर उत्तर दक्षिण दिशा में चौड़ाई 250 फीट है. जिसमें बलुआ पत्थर के 166 स्तंभ, प्रथम तल में 144 और दूसरे तल में 82 स्तंभ बनाए जाएंगे यानी मंदिर में कुल 392 स्तंभ होंगे.


ये भी पढ़ेंः कानपुर के बाबा आनंदेश्वर धाम में बकरे ने टेका मत्था, देखें वीडियो

ये भी पढ़ेंः बहराइच में बारावफात जुलूस में हादसा, करंट लगने से 6 की मौत, सीएम ने जताया शोक

ABOUT THE AUTHOR

...view details