उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इस बार 21 लाख दीपों से रोशन होगी रामनगरी, नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में जुटा अवध विश्वविद्यालय

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 18, 2023, 6:58 PM IST

रामनगरी अयोध्या में दीपोत्सव को और भव्य और नया रिकॉर्ड बनाने की योजना है. इसको लेकर राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय (Ram Manohar Lohia Avadh University) ने तैयारी शुरू कर दी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

अयोध्याः रामनगरी में इस बार और भी भव्य रूप से दीपोत्सव मनाया जाएगा. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है. आगामी 11 नवम्बर को होने वाले अयोध्या दिव्य दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन रूपरेखा पर कार्य करना प्रारम्भ कर दिया है. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल ने गणित एवं सांख्यिकी विभाग के प्रो. संत शरण मिश्र को दीपोत्सव नोडल अधिकारी नामित किया है. इस बार अयोध्या की राम की पैड़ी पर 21 लाख दीए जलाने का लक्ष्य है. इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा 25 हजार वालंटियर्स तैनात करने की योजना है. दीपोत्सव को भव्यतम रूप देने के लिए समितियां बनाई जा रही हैं. वही दीपों की संख्या बढ़ाने के साथ ही घाटों पर आयोजन के विस्तार की योजना है.

अयोध्या दोपीत्सव में लाइट एंड म्युजिक शो (फाइल फोटो).



पिछले वर्ष जलाए गए थे 1576000 दीप
बताते चलें कि अयोध्या में दीपोत्सव शुरू किए जाने के बाद अनवरत लगातार सातवां वर्ष है. सरयू तट के किनारे स्थित राम की पैड़ी में पिछले वर्ष आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में 15 लाख 76 हज़ार 995 दीप जलाए गए थे, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड था. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी इस रिकार्ड को बढ़ाया गया है. इस वर्ष 21 लाख दीपक जलाने का लक्ष्य रखा गया है. इन दीपकों को जलाने के लिए सबसे बड़ी चुनौती घाटों पर आयोजन की विस्तार की है. इस बार मुख्य सड़क मार्ग तक स्थित राम की पैड़ी के घाट पर दीप जलाए जाएंगे. इस बार दीपक जलाने के लिए वॉलिंटियर्स की संख्या भी बढ़ाई गई है.

राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय दीपोत्सव की तैयारी में जुटा.
पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बढ़ाई थी दीपोत्सव की शोभा अयोध्या में प्रस्तावित दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजन की भव्यता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसमें शामिल होने के लिए प्रत्येक वर्ष लाखों पर्यटक पहुंचते हैं. पिछले वर्ष देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई देशों के राष्ट्रध्यक्ष और विदेशी पर्यटक इस आयोजन में शामिल हुए थे. अतिथियों का स्वागत प्रदेश सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रिमंडल के साथ किया था. बीते वर्ष लाइट एंड साउंड शो,लेजर शो और भव्य आतिशबाजी के साथ ही दीपोत्सव का आयोजन किया गया था. इस वर्ष भी अनवरत रूप से यह आयोजन होगा.

इसे भी पढ़ें-उदय निधि स्टालिन को संतों ने दी चेतावनी, बोले- तमिलनाडु के खेल मंत्री को अयोध्या में घुसने नहीं देंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details