उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का औरैया दौरा, वृद्धाश्रम पहुंचकर जाना वृद्धजनों का हाल

By

Published : Jul 29, 2021, 5:29 PM IST

औरैया दौरे पर पहुंचीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वृद्धाश्रम पहुंचकर वहां रह रहे वृद्धों से मुलाकात की. इस दौरान आनंदीबेन पटेल ने कहा कि बुढ़ापा जीवन का एक कटु सत्य है. ऐसे में अपने ही सहारा बनते हैं. उन्होंने सीख देते हुए कहा कि युवाओं में मानवीय गुणों का समावेश होना चाहिए.

औरैया दौरे पर पहुंचीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल.
औरैया दौरे पर पहुंचीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल.

औरैया:गुरुवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल औरैया जिले के दौरे पर पहुंचीं. यहां उन्होंने सुबह 10 बजे आनेपुर गांव में स्थित वृद्धाश्रम पहुंचकर वृद्धजनों से मुलाकात की. इसके साथ ही सभी का हालचाल जानने के बाद वृद्धाश्रम में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी पूछा. उन्होंने गेल गांव दिबियापुर पहुंचकर किसानों व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से वार्ता की. साथ ही जिले के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा की.

औरैया दौरे पर पहुंचीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सुबह करीब 09:50 बजे ही औरैया पहुंच गईं. उन्होंने सबसे पहले आनेपुर गांव में स्थित वृद्धाश्रम पहुंचकर वहां रह रहे वृद्धों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना. इस दौरान राज्यपाल ने वृद्धों के लिए फ्रिज, टीवी समेत अन्य जरूरी उपकरण भेंट किए. साथ ही उन्होंने सरकार से बेहतर सुविधा मुहैया कराने की बात कही. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि बुढ़ापा जीवन का एक कटु सत्य है. ऐसे में अपने ही सहारा बनते हैं, लेकिन किन्हीं कारण वश कुछ वृद्ध दर-दर भटकते रहते हैं. अधिकतर वृद्ध वृद्धाश्रम में रहने को मजबूर हो जाते हैं. वृद्धाश्रम में वह अन्य वृद्धों को अपना परिवार मानकर एक-दूसरे में मगन हो जाते हैं. सीख देते हुए आनंदीबेन पटेल ने कहा कि युवाओं में मानवीय गुणों का समावेश होना चाहिए. आनंदीबेन पटेल वृद्धाश्रम में करीब 40 मिनट रुकीं.

वृद्धजनों से मुलाकात करने के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सीधा गेल गांव दिबियापुर पहुंचीं. यहां पर सबसे पहले उन्होंने किसानों और स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल देखे. किसानों से बात करते हुए राज्यपाल ने खेती के साथ नकदी (व्यवसायिक) खेती कर आय बढ़ाने पर जोर दिया. साथ ही जैविक खेती के लिए भी किसानों को प्रोत्साहित किया. इस दौरान काफी किसानों ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के सामने अपनी समस्याएं रखीं. किसानों की समस्याओं को सुनने के बाद राज्यपाल ने कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह को निर्देशित किया. महिला स्वावलंबन को लेकर राज्यपाल ने अफसरों से उनके उत्पादन को बढ़ावा दिए जाने की बात कही. किसानों से मुलाकात के बाद गेल में राज्यपाल ने टीबी ग्रसित बच्चों से भी मुलाकात की और रुद्राक्ष का पेड़ लगाया. साथ ही जिले के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा की.

इसे भी पढ़ें:-प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र हुआ पानी-पानी, परेशान लोगों ने आंदोलन की ठानी

कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह ने बताया कि जनपद में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का दौरा था. सबसे पहले उन्होंने वृद्धाश्रम में पहुंचकर वृद्धों का हाल जाना व उनका आशीर्वाद लिया. इसके बाद गेल गांव दिबियापुर में किसानों व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की तरफ से लगाई गई स्टॉलों के देखने के बाद टीबी से संक्रमित बच्चों का हाल जानकर उनके जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details