उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पिकअप में लदे पाइप के भीतर शराब का जखीरा ले जा रहे थे तस्कर, पुलिस ने ऐसे दबोचा

By

Published : Jun 23, 2023, 8:13 PM IST

औरैया में पुलिस ने शराब तस्करी के बड़े मामले का खुलासा किया है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

औरैया: जनपद की औरैया-इटावा सीमा पर स्थित अनंतराम टोल प्लाजा पर शुक्रवार की देर रात चौकी पुलिस व आबकारी टीम ने संयुक्त रूप से वाहनों की चेकिंग के दौरान अवैध शराब का जखीरा पकड़ा. पिकअप से राजस्थान प्रांत की 3115 क्वार्टर शराब प्लास्टिक के पाइपों के बीच से बरामद की गई. चेकिंग को देखकर पिकअप चालक मौके से भाग निकला.

एसपी ने दी यह जानकारी.

शुक्रवार की देर अनंतराम चौकी प्रभारी हरिकेश कुमार व आबकारी निरीक्षक विनोद कुमार ने शराब तस्करों की मेहनत पर पानी फेर दिया. औरैया पुलिस को मिली खुफिया सूचना पर संयुक्त रूप से वाहनों की तलाशी ली गई. इस दौरान एक पिकअप अनंतराम टोल प्लाजा से पहले पुलिस की चेकिंग देख रुक गई. पुलिस को संदेह होने पर पिकअप की तलाशी ली गई. पिकअप में लदे प्लास्टिक के पाइपों और बोरियों को हटाए जाने पर राजस्थान प्रांत की शराब का जखीरा बरामद हुआ. पुलिस जांच में पिकअप की नंबर प्लेट फर्जी मिली.

वहीं, पुलिस व आबकारी विभाग की मानें तो राजस्थान में इतनी शराब की कीमत करीब दो लाख 71 हजार पांच रुपए है जबकि उत्तर प्रदेश में इसकी कीमत तीन लाख 73 हजार 800 रुपए आंकी गई है. एसपी चारू निगम ने बताया कि राजस्थान की यह खास ब्रांड की शराब है. इसे यूपी के कई जिलों में खपाया जाना था. आबकारी निरीक्षक की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. तस्करों को पकड़ने के लिए जांच-पड़ताल शुरू कराई गई है.

बताया गया कि राजस्थान का धौलपुर उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश की सीमा से सटा है. यहां से आगरा होते हुए हाईवे के जरिए शराब की खेप उत्तर प्रदेश के जिलों में तस्करी की जाती है. शुक्रवार रात को भी पिकअप से शराब की खेप पहुंचाई जाने वाली थी. धौलपुर होते हुए आगरा, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद व टूंडला समेत इटावा की पुलिस व आबकारी पुलिस की चौकसी को छकाती हुई पिकअप औरैया आ पहुंची.

शराब के एक क्वार्टर पर 87 रुपये कीमत अंकित है. इसकी उत्तर प्रदेश में कीमत 120 रुपये है. कुल खेप पर नजर डाली जाए तो राजस्थान से 2,71,005 रुपए की खेप खरीदकर उत्तर प्रदेश में इसे 120 के हिसाब से 3,73,800 रुपये में बिक्री किया जाता. इससे तस्करों को मोटी कमाई होती है. बताया गया कि तस्कर तस्करी में फर्जी नंबर प्लेट का सहारा लेते हैं. पुलिस गैंग की तलाश में जुटी हुई है.


ये भी पढ़ेंः चोरी का आरोप लगाकर नाबालिगों को दी तालिबानी सजा, सर मुंडवाकर बाजार में घुमाया

ABOUT THE AUTHOR

...view details