उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अमरोहा में बात करते समय अचानक ब्लास्ट हुआ मोबाइल, बाल-बाल बचा युवक

By

Published : Jan 6, 2023, 9:23 PM IST

अमरोहा में एक युवक का मोबाइल बात करते समय ब्लास्ट हो गया. हालांकि गनीमत रही कि युवक के तुरंत मोबाइल फेंकने से उसे नुकसान नहीं पहुंचा.

Etv Bharat
अमरोहा में बात करते समय फटा युवका का मोबाइल

अमरोहा में बात करते समय फटा मोबाइल

अमरोहाः जिले के नौगावा सादात थाना के हिजामपुर गांव में एक युवक का मोबाइल बात करते समय अचानक से धमाके के साथ फट गया. हालांकि इस दौरान युवक बाल-बाल बच गया, सिर्फ उसके के उंगलियों में हल्की चोट आई है.

हिजामपुर गांव हिमांशु ने बताया कि उसने 4 महीने पहले एक मोबाइल खरीदा था. शुक्रवार को वह उस मोबाइल से किसी से बात कर रहा था. तभी उसका मोबाइल अचानक से फट गया और उसमें आग लग गई. हिमांशु ने बताया कि वह इस हादसे में बाल-बाल बचा है. उसकी उंगलियों में थोड़ी चोटे आई हैं. हिमांशु ने मीडिया को इस घटना के बाद बलास्ट हुआ मोबाइल बिल भी दिखाया. हिमांशु ने बताया कि मौके पर मौजूद जिन लोगों ने इस इस घटना को देखा वो सहम गए. गौरतलब है कि इससे पहले भी मोबाइल फटने के कई मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए है.

यह बरतें सावधानी

चार्जिंग के दौरान न करें मोबाइल का इस्तेमालःमोबाइल फोन को चार्जिंग में लगा कर उसका इस्तेमाल खतरनाक होता है. फोन चार्जिंग पर लगाकर बात करने, म्यूजिक सुनने के दौरान कई बार दुर्घटना होने के मामले भी सामने आ चुके हैं.

मोबाइल को एकदम पास रख कर सोने से बचेंःकभी भी स्मार्टफोन को अपने एकदम पास रखकर नहीं सोना चाहिए. मोबाइल डिवाइसेज एकदम नजदीक होने से ब्रेन सिग्नल में बाधा पहुंचती है. इससे हमारी नींद भी प्रभावित होती है.

धूप में रखकर न करें मोबाइल चार्जःहमें ऐसी जगहों पर मोबाइल चार्ज में लगाकर नहीं रखना चाहिए, जहां सूरज की किरणें सीधे उसे पर पड़ रही हों, जैसे कार के डेशबोर्ड या खिड़की के पास जहां धूप सीधे आ रही हो. इससे मोबाइल का टेम्प्रेचर बढ़कर बैटरी ब्लास्ट होने की आशंका होती है.

मोबाइल को चार्जिंग में लगाकर न छोड़ेंःअक्सर हम अपने मोबाइल को चार्ज में लगाकर छोड़ देते है या फिर रात में मोबाइल लगाकर सो जाते है. ऐसे में काफी देर तक चार्ज में लगे होने से मोबाइल हीट की प्रॉब्लम हो सकती है और कई बार आग तक लग जाती है.

ये भी पढ़ेंःभारत में शाओमी ने Redmi note 12 series किया लॉन्च, शानदार रिजॉल्यूशन, डिस्प्ले क्वालिटी और फास्ट चार्जिंग की सुविधा

ABOUT THE AUTHOR

...view details