उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गंदगी के बीच आस्था की डुबकी लगाने को मजबूर श्रद्धालु

By

Published : Feb 4, 2021, 1:35 PM IST

यूपी के अमरोहा में तिगरी गंगा घाट पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है. साफ-सफाई न होने के कारण गंगा किनारे कचरा फैला हुआ है. जिसकी वजह से घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं को गंदगी के बीच आस्था की डुबकी लगानी पड़ रही है.

तिगरी गंगा घाट, अमरोहा.
तिगरी गंगा घाट, अमरोहा.

अमरोहाः एक तरफ जहां सरकार नमामि गंगे परियोजना के तहत गंगा नदी की सफाई दावे कर रही है, वहीं अमरोहा में तिगरी गंगा घाट पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है. जिले में स्थित तिगरी घाट की साफ-सफाई को लेकर न जिला पंचायत संजीदगी दिखा रहा है और न ही जिला प्रशासन. जिसकी वजह से घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं को गंदगी के बीच आस्था की डुबकी लगानी पड़ रही है.

तिगरी गंगा घाट, अमरोहा.

सफाई अभियान की खुली पोल
जनपद के गंगा घाट तिगरी की साफ सफाई न होने के कारण गंदगी का ढेर लगा हुआ है. यहां पर प्रतिदिन सैकड़ों से ज्यादा की संख्या में श्रद्धालु आते हैं, गंदगी की वजह से उन्हें दिक्कत का सामना करना पड़ता है. गंगा घाटों पर लगे गंदगी के अंबार स्वच्छ भारत अभियान को जहां पलीता लगा रहे हैं, वहीं सामाजिक संगठनों द्वारा प्रति सप्ताह चलाए जाने वाले सफाई अभियान पर भी प्रश्नचिन्ह लगे हैं.

जहां लिखा स्लोगन, वहीं कूड़े का ढेर
बाहर से आने वाले यात्री श्रद्धालु अपने साथ लाई वेस्ट सामग्री गंगा घाट पर ही फेंक देते हैं, जिसकी वजह से घाट के समीप भारी तादाद में कूड़ा एकत्रित हो गया है. वहीं लघु व्यापारी भी गंदगी को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं. बड़ी संख्या में चाट पकौड़ी घाटों पर ही बेचे जा रहे हैं, इस कारण लोग खाने के दोने पत्तल आदि को यही फेंक देते हैं. इसके बावजूद नगर निगम के अधिकारी इस ओर संज्ञान नहीं ले रहे हैं. जिन स्थानों पर गंगा को स्वच्छ निर्मल एवं गंदगी मुक्त करने के लिए स्लोगन लिखे हुए हैं, उन्हीं स्थानों पर कूड़े के ढेर अधिक लगाए जा रहे हैं.

नहीं आता कोई सफाईकर्मी
गंगा तिगरी धाम पर रहने वाले पुरोहित दिनेश शर्मा ने बताया कि यहां पर 2 महीने पहले सफाई कर्मी आता था. लेकिन अब कोई सफाई कर्मी नहीं आ रहा है, जिसमें हमें खुद ही कुछ सफाई करनी पड़ती है. गंगा के उतार-चढ़ाव से यहां पर प्रतिदिन गंदगी होती रहती है और यहां पर आने वाले श्रद्धालु आते हैं और कूड़ा छोड़कर चले जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details