उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राहुल गांधी पर कमेंट के बाद मनोज मुंतशिर की ट्रोलिंग से नाराज हैं अमेठी के लोग

By

Published : Dec 28, 2022, 5:39 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat ()

पिछले आठ दिनों से सोशल मीडिया में कांग्रेस समर्थक बॉलीवुड के गीतकार मनोज मुंतशिर को ट्रोल कर रहे हैं. राहुल गांधी को लेकर की गई टिप्पणी के लिए सोशल प्लेटफॉर्म पर गीतकार मनोज मुंतशिर की आलोचना हो रही है (manoj muntashir comment on rahul gandhi ). मगर कांग्रेस के गढ़ अमेठी में अधिकतर लोग मनोज मुंतशिर के समर्थन में हैं. मनोज मुंतशिर भी मूल रूप से अमेठी के रहने वाले हैं. अमेठी के लोगों का कहना है कि कांग्रेस को मनोज मुंतशिर के बयान के बजाय अपने नेता राहुल गांधी के बयान पर ध्यान देना चाहिए.

मनोज मुंतशिर की ट्रोलिंग से नाराज हैं अमेठी के लोग.

अमेठी :कुछ दिन पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दावा किया था कि तवांग में घुसे चीनी सैनिकों ने भारतीय सेना के जवानों से मारपीट की थी. राहुल के इस बयान का विरोध शुरू हुआ. 19 दिसंबर को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल वहां के रवींद्र भवन में आयोजित कार्यक्रम में मनोज मुंतशिर शामिल हुए थे. कार्यक्रम के दौरान गीतकार मनोज मुंतशिर ने राहुल गांधी के चीन पर दिए बयान की आलोचना करते हुए विवादित टिप्पणी की है. मनोज मुंतशिर ने चाणक्य का हवाला देते हुए कहा विदेशी माता से पैदा हुआ पुत्र राष्ट्रभक्त हो ही नहीं सकता, प्रॉब्लम डीएनए का है. इसके बयान के बाद कांग्रेस ने गीतकार मनोज मुंतशिर को निशाने पर ले लिया.

अमेठी से इस विवाद का क्या है नाता :दरअसल अमेठी कई दशकों तक कांग्रेस की गढ़ रही है. संजय गांधी, राजीव गांधी और राहुल गांधी यहां के सांसद रहे हैं. 2014 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी यहां से चुनाव हार गए, मगर कांग्रेस के गढ़ का तमगा अभी भी बना ही है. राहुल की आलोचना करने वाले मनोज मुंतशिर शुक्ला भी अमेठी के मूल निवासी है. वह अमेठी के गौरीगंज के रहने वाले हैं. इस विवाद के बाद अमेठी के लोग राहुल गांधी और मनोज मुंतशिर के लिए पक्ष-विपक्ष बन गए हैं. अमेठी के कांग्रेस नेताओं ने मनोज के बयान के विरोध में प्रदर्शन भी किया. मगर अमेठी के लोग मनोज के बयान को गलत नहीं मानते. उनकी दलील है कि मनोज मुंतशिर ने चाणक्य का हवाले से बात कही थी, जिसका विरोध गलत है.

मनोज के बयान पर जमकर हुई राजनीति :डॉ. प्रवीण सिंह दीपक मनोज मुंतशिर को एक राष्ट्रवादी लेखक मानते हैं. डॉ. प्रवीण का कहना है कि मनोज जिस तरह से राष्ट्रीयता, भारतीय सेना, भारतीय संस्कृति और सभ्यता को स्थापित करने की बात करते हैं, यह उनके लिए गौरव का विषय है. चाणक्य के एक कोट पर उन्होंने भोपाल में बयान दिया था, इसका राजनीतिकरण बिल्कुल नहीं होना चाहिए.

शिक्षक नवीन मिश्रा कहना है कि मनोज मुंतशिर जी ने जो बयान दिया था, वह उनका निजी बयान नहीं है. उन्होंने जो भी कुछ कहा था, चाणक्य का उदाहरण देकर कहा था. कांग्रेस वाले इसे राहुल गांधी से जोड़ रहे हैं, जो गलत है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को इन छोटी-छोटी बातों में नहीं पड़ना चाहिए. राहुल गांधी या कांग्रेस का इस बयान का ज्यादा विरोध करेगी तो अमेठी में ध्रुवीकरण हो जाएगा. ध्रुवीकरण होगा तो चुनाव में उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है।

शिवाभानु कृष्णा ने कहा कि अमेठी के हजारों युवा मुंतशिर के साथ खड़े हैं. मुंतशिर की कलम की धार को राहुल नहीं रोक पाएंगे. हम सभी लोग मुंतशिर के साथ खड़े हैं. शिक्षक अभिजीत चाणक्य के कोट का संदर्भ बताते हुए दलील देते हैं. उन्होंने दावा किया कि जब चंद्रगुप्त की शादी विदेशी सेल्यूकस की बेटी से हो रही थी, तब चाणक्य ने कहा था कि विदेशी पत्नी से उत्पन्न पुत्र देशभक्त नहीं हो सकता है. मनोज मुंतशिर ने उस संदर्भ को चाणक्य के हवाले से कहा था, जिस पर कांग्रेस शोरगुल कर रही है. उन्होंने दावा किया कि अमेठी की जनता मनोज मुंतशिर के साथ खड़ी है.

पढ़ें : भोपाल में मनोज मुंतशिर ने राहुल गांधी पर दिया ऐसा बयान, मच गया बवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details