उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रधान बहू पर ससुर ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप, पति ने कहा- मायके से कर रही घोटाला

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 19, 2023, 2:07 PM IST

अमेठी में महिला ग्राम प्रधान (Female village head in Amethi) पर उसके ससुर और पति ने ही भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. आरोप है कि ग्राम पंचायत सचिव की मदद से सरकारी पैसे का गबन किया जा रहा है. इस मामले में बीडीओ ने जांच कर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.

1
1

ससुर और पति ने प्रधान बहू पर लगाया आरोप.

अमेठी:उत्तर प्रदेश का पंचायती राज विभागभ्रष्टाचार को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहता है. इस बार पंचायती राज विभाग की शिकायत का अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. यहां जामो विकास खंड क्षेत्र के एक ग्राम पंचायत में महिला ग्राम प्रधान पर उसके पति और ससुर ने ही भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर अधिकारियों से कार्रवाई की मांग की है. आरोप है कि ग्राम पंचायत के विकास कार्यों में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है. शिकायत के बाद खंड विकास अधिकारी ने मामले की जांच कराकर कार्रवाई की बात कही है.

पति और ससुर ने की शिकायत
पूरा मामला जनपद के जामो विकास खंड क्षेत्र के लालपुर ग्राम सभा का है. गांव निवासी जगरूप और पवन कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी अमेठी को एक शपथ पत्र देकर आरोप लगाया है कि ग्राम प्रधान मीना देवी और सचिव की मिली भगत से बिना कार्य कराये सरकारी धन का गबन किया जा रहा है. शिकायत कर्ता ने जनहित में गबन किए धन की रिकवरी तथा विधिक कार्रवाई किये जाने की मांग की है.

ग्राम प्रधान और सचिव भ्रष्टाचार में लिप्त
शिकायत कर्ता जगरूप का आरोप है कि ग्राम प्रधान मीना देवी और ग्राम पंचायत सचिव ने मिलकर वर्ष 2023-24 में नाली तालाब आदि की मनरेगा के तहत खुदाई का कार्य दिखा कर सरकारी धन का दुरुपयोग किया है. जबकि मामले की जांच कराने पर स्पष्ट हो जाएगा कि मौके पर कोई भी कार्य नहीं किया गया है. उन्होंने साक्ष्य देते हुए बताया है कि लाखों रुपये की हेरा-फेरी की गयी है. जिससे सरकार की काफी क्षति हो रही है.

भ्रष्टाचार के चलते नहीं हो रहा गांव का विकास
महिला ग्राम प्रधान मीना देवी के ससुर जगरूप ने बताया कि गांव के विकास के लिए उन्होंने बहू को प्रधान पद का चुनाव लड़ाया था. यहां की जनता ने वोट देकर उनकी बहू को जिताया, जिससे गांव का विकास हो, लेकिन धन और सत्ता की लालच में आकर वह अपने मायके में ही रहने लगी. वह मायके से ही अब अपना काम देखती है, उसने तालाब नाली और बहुत से विकास कार्यों का पैसा गलत तरीके से निकला है. उनके ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार करके 5 लाख रुपये फर्जी तरीके से निकाला गया है. उसकी जांच करवाकर रिकवरी करवाई जाए.

पति ने लगाया फर्जी तरीके से रुपये निकालने का आरोप
महिला ग्राम प्रधान मीना देवी के पति पवन कुमार ने बताया ग्राम प्रधान उनकी पत्नी है. वह अपने मायके में रह रही है. वहीं से प्रधानी का काम देखती हैं. उन्होंने आरोप लगाया है कि पंचायत के कामों में लगातार घोटाला किया जा रहा है. मनरेगा में फर्जी तरीके से शौचालय के नाम पर पैसा निकाला जा रहा है. एक काम के लिए दो-दो बार भुगतान कराया जा रहा है. उन्होंने जांच कर आवश्यक कार्रवाई की मांग की है.

शौचालय सहित अन्य काम पड़े हैं अधूरे
ग्रामीण मनोज कुमार ने बताया हमारे यहां ग्राम प्रधान गलत तरीके से पैसा निकाल रही हैं. बिना काम कराये हुए नाली, तालाब ,सामुदायिक शौचालय का पैसा फर्जी तरीके से निकाला जा रहा है. यहां सामुदायिक शौचालय पूर्ण नहीं हैं. पानी की टंकी और पाइप कनेक्शन नहीं है. फिर भी देख-रेख के लिए पैसा निकल गया है. उन्होंने पैसे के सदुपयोग की बात करते हुए कार्रवाई की मांग की है.

शिकायत संज्ञान में है, मामले की जांच की जा रही है
इस पूरे मामले में विकासखंड अधिकारी शेर बहादुर सिंह ने बताया कि क्षेत्र के लालपुर ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार की शिकायत की गई है. शिकायत उनके संज्ञान में है. मामले की जांच करवाकर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढे़ं- अस्पताल में भर्ती बदमाशों को छोड़कर चाय पीने में मस्त हुए पुलिस वाले, निलंबित

यह भी पढे़ं- PAC इंस्पेक्टर को अय्याश बताने वाली पत्नी ने ही रची हत्या की साजिश, भाई से करवाया पति का कत्ल

ABOUT THE AUTHOR

...view details