उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अलीगढ़ मीट फैक्ट्री में गैस लीकेज से 54 लोगों की हालत गंभीर, मालिक सहित 6 गिरफ्तार

By

Published : Sep 29, 2022, 11:55 AM IST

Updated : Sep 29, 2022, 5:47 PM IST

मीट फैक्ट्री में गैस लीकेज.
मीट फैक्ट्री में गैस लीकेज.

11:52 September 29

अलीगढ़ डीएम के मुताबिक मीट फैक्ट्री में गैस लीकेज से 54 लोगों की हालत बिगड़ने लगी, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया.

गैस लीकेज के बारे में जानकारी देते अलीगढ़ डीएम.

अलीगढ़:अलीगढ़ से सनसनीखेज घटना सामने आई है. जहां मीट फैक्ट्री में गैस लीकेज होने से 54 लोगों की हालत गंभीर हो गई. जिन्हें इलाज के लिए जैन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया, जिसकी जानकारी डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने दी.

डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि पाइप के फट जाने के कारण अमोनिया गैस का रिसाव हुआ. जिसके कारण फैक्ट्री के अंदर लोगों को सांस लेने में तकलीफ हुई. यह सभी फैक्ट्री के अंदर काम कर रहे थे. फैक्ट्री सीज किए जाने के सवाल पर जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि प्राथमिक सूचना रिपोर्ट पुलिस द्वारा दर्ज की गई है. प्राथमिक विवेचना के बाद जो भी आवश्यक कानूनी कार्रवाई होगा. उसे किया जाएगा. फिलहाल जांच में उद्योग विभाग, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी लगे हुए हैं.

जिलाधिकारी ने बताया कि अमोनिया गैस का जो रिसाव हुआ है. उसमे पता किया जा रहा है कि लापरवाही से तो नहीं हुआ है या फिर तकनीकी चूक की वजह से हुआ है. इसकी जांच की जा रही है. ताकि दोबारा ऐसी घटना न हो. 54 लोगों के बेहोश होने की सूचना थी. अस्पताल में 47 लोग अभी भी भर्ती है और सब की हालत सामान्य है. डॉक्टर पीड़ितों का इलाज कर रहे हैं.

पीड़ितों का हाल जानने के लिए जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह और एसएसपी कलानिधि नैथानी जैन मेडिकल कॉलेज पहुंचे हैं और पीड़ितों का हाल चाल ले रहे हैं. डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि पीड़ितों में ज्यादातर महिलाएं शामिल हैं जो फैक्ट्री में पैकेजिंग का काम कर रही थीं. घटना के बाद मौके पर दमकल विभाग की गाड़ियां पहुंची हैं और राहत कार्य जारी है. एसएसपी कला निधि नैथानी ने बताया कि मीट फैक्ट्री में गैस रिसाव को लेकर वैधानिक कार्रवाई के लिए टीमें पहुंची थी. जिनकी रिपोर्ट के आधार पर फैक्ट्री में टेक्निकल सुपर विजन की कमी एवं लापरवाही प्रदर्शित हुई है. फैक्ट्री में मेंटेनेंस नहीं था और घटना के समय से पुलिस और अन्य विभाग को सूचित नहीं किया गया. इसके तहत आईपीसी की धारा 308, 202, 268, 278, 284, 287 और इसके अलावा विभिन्न एक्ट में मुकदमा पंजीकृत किया गया है. यह मुकदमा सात लोगों के खिलाफ पंजीकृत किया गया है. जिसमें फैक्ट्री का मालिक मोहम्मद जहीर, शशिकांत, प्रवेश, अजय, अलीम, जावेद और सरफराज के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. नामजद लोगों में से 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि साक्ष्यों के आधार पर विवेचना करने के निर्देश दिए गए हैं और कठोर दंडात्मक कार्रवाई घटना के संदर्भ में की जाएगी.

गौरतलब है कि अलीगढ़ मीट फैक्ट्रियों का हब है. यहां 10 से ज्यादा मीट फैक्ट्रियां हैं. जो विदेशों में मीट निर्यात करती हैं. यहां बड़ी संख्या में कर्मचारी काम करते हैं. इसके पहले भी यहां गैस लीकेज की कई घटना हो चुकी है. अल्लाना मीट फैक्ट्री में कुछ साल पहले भीषण आग से नुकसान हुआ था. खास बात यह है कि इन मीट फैक्ट्रियों के आसपास रिहायशी इलाका भी है. हालांकि मौके पर जिला प्रशासन और दमकल विभाग की टीम स्थिति को काबू करने में लगी हुई हैं.


इसे भी पढे़ं-भदोही: सिलेंडर से गैस लीक होने पर लगी आग, पति-पत्नी झुलसे

Last Updated :Sep 29, 2022, 5:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details