उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

PAK की जीत पर जश्न मनाने वाले 3 कश्मीरी छात्रों को राष्ट्रद्रोह के केस में मिली जमानत

By

Published : Mar 30, 2022, 7:50 PM IST

Updated : Mar 30, 2022, 9:03 PM IST

भारत-पाकिस्तान के मैच में पाक की जीत पर जश्न मनाने के मामले में जेल में बंद 3 कश्मीरी छात्रों को हाईकोर्ट ने जमानत दे दी है.

पाक की जीत पर जश्न मामले का मामला
पाक की जीत पर जश्न मामले का मामला

आगरा :टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान किक्रेट टीम की जीत पर जश्न मनाने वाले 3 कश्मीरी छात्रों को हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है. हाईकोर्ट ने बुधवार को तीनों की जमानत मंजूर कर ली. आरोपियों के खिलाफ कोर्ट ने जनवरी-2022 में चार्जशीट दाखिल की थी. यह कार्रवाई जगदीशपुरा पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद की थी.

जार्जसीट दाखिल होने के बाद तीनों आरोपियों को पुलिस ने गिरप्तार कर जेल में बंद कर दिया था. इनकी पैरवी अधिवक्ता मधुबन दत्त चतुर्वेदी कर रहे थे. अब इन आरोपियों को कोर्ट से जमानत मिल चुकी है. मामले की पैरवी कर रहे अधिवक्ता मधुबन दत्त चतुर्वेदी ने बताया कि हाईकोर्ट में लंबी बहस हुई. इसके बाद सिंगल बैंच के जज अजय भनौत ने तीनों आरोपियों की जमानत मंजूर कर ली. पाकिस्तान की टीम पर जीत का जश्न मनाने वाले ये तीनों कश्मीरी आरोपी जल्द ही जेल से बाहर आएंगे.

गौरतलब है कि 24 अक्टूबर 2021 को दुबई में भारत-पाकिस्तान का टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड खेला गया था. दुबई में चल रहे मैच में पाकिस्तान की जीत के लिए बिचपुरी स्थिति RBS कालेज में अध्ययनरत कश्मीरी छात्र अरशीद यूसुफ, इनयात अल्ताफ शेख और सोकत अहमद गनी ने जश्न मनाया था. कश्मीरी छात्रों ने इस जश्न का व्हाट्सएप स्टेटस भी लगाया था, जो वायरल हो गया. इसके बाद भाजपा युवा मोर्चा के महानगर अध्यक्ष शैलू पंडित की तहरीर पर जगदीशपुरा पुलिस ने कश्मीरी छात्र अरशीद यूसुफ, इनयात अल्ताफ शेख और सोकत अहमद गनी के खिलाफ FIR दर्ज की थी. इसके बाद जगदीशपुरा पुलिस ने तीनों छात्रों को जेल भेजा था.

ये है घटनाक्रम

  • 24 अक्टूबर 2021 को बिचपुरी कैंपस में इंजीनियरिंग के छात्रों पर टी-20 विश्वकप मैच में भारत पर पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने का आरोप लगा.
  • 25 अक्टूबर 2021 को मामला संज्ञान में आने के बाद कालेज प्रबंधन ने आरोपी छात्रों को निलंबित कर दिया.
  • 26 अक्टूबर 2021 को छात्रों की चैटिंग और व्हाट्सप स्टेट सोशल मीडिया पर वायरल हुए और थाना जगदीशपुरा में मुकदमा दर्ज किया गया.
  • 27 अक्टूबर 2021 को विवेचना में राष्ट्रद्रोह की धारा बढ़ाई गई और तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया.
  • 28 अक्टूबर 2021 को पुलिस ने छात्रों को कोर्ट में पेश किया. इसके बाद तीनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया.

इसे पढ़ें - बाबा रामदेव का एलान, कहा- आईपीओ में अड़गा डालने वाले समझ जाएं, हम भी कम 'पंगेबाज' नहीं

Last Updated : Mar 30, 2022, 9:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details