उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वंदे भारत एक्सप्रेस में योग यात्रा, 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर योग आसन का वीडियो वायरल

By

Published : Jun 22, 2023, 8:00 AM IST

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों ने योग किया. चलती ट्रेन में योग आसन का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

EInternational Yoga Day 2023
International Yoga Day 2023

वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों के योग का विडियो

आगराःताजनगरी में बुधवार से सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जो वंदे भारत एक्सप्रेस का है. वीडियो में यात्री वंदे भारत एक्सप्रेस में योग कर रहे हैं. ट्रेन में जब यह योग कार्यक्रम चल रह था. उस दौरान वंदे भारत एक्सप्रेस 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ रही थी. इस 'योग यात्रा' में आगरा के यात्री भी शामिल हुए हैं. यह वीडियो सामने आने के बाद लोग तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

दरअसल, बुधवार यानी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस था. इसको लेकर भारत के साथ-साथ दुनिया भर में लोगों ने योग किया. 4 दिन के अमेरिकी दौरे पर पहुंचे, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी न्यूयार्क के यूएन मुख्यालय योग कार्यक्रम का नेतृत्व किया. इसमें करीब 170 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए, जिसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है. लेकिन, वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों का योगा वीडियो भी खूब सुर्खियां बटोर रहा है.

बताया जा रहा है कि ट्रेन में यात्रियों को योग कराने वाले योग गुरु का नाम कृष्णा मिश्रा है, जिन्होंने यात्रियों को योगासन कराना शुरू किया. योग गुरु कृष्णा मिश्रा के साथ प्रणय और सुरेंद्र मिश्रा भोपाल से वंदे भारत में चढ़े थे. वहीं, मानव कालरा, नमिता कालरा समेत अन्य यात्री आगरा से इस ट्रेन में चढ़े. इन्होंने पहली बार ट्रेन में योग किया. चलती ट्रेन में योग करने के अनुभव को इन्होंने शानदार बताया. सूरज की पहली किरण के साथ ही वंदे भारत एक्सप्रेस का कोच ओम के स्वर गूंजने लगे. यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है, जिसे लोग खूब पसंद कर रहे हैं.

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 1 अप्रैल 2023 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कलापति रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी. यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के लिए रवाना किया गया था. भोपाल से हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का झांसी, ग्वालियर और आगरा में स्टाॅपेज है.

ये भी पढ़ेंःप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएन मुख्यालय में योग कार्यक्रम का किया नेतृत्व, वाशिंगटन डीसी पहुंचे

ABOUT THE AUTHOR

...view details