उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा: 150 फीट की ऊंचाई पर लंच-डिनर संग ताज का दीदार

By

Published : Feb 15, 2020, 7:50 PM IST

उत्तर प्रदेश के आगरा में टूरिस्टों का नाइट स्टे और एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए फ्लाई डायनिंग रेस्त्रां की शुरुआत की गई है. इस रेस्त्रां में लोगों को हवा में लंच और डिनर के साथ ताज का भी दीदार होगा.

etv bharat
टूरिस्टों फ्लाई डायनिंग रेस्त्रां में मिल रहा हवा में लंच और डिनर के साथ ताज का दीदार.

आगरा:ताजनगरी में टूरिस्टों का नाइट स्टे और एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल की गई है. 150 फीट की ऊंचाई पर आसमान में हवा में सैर सपाटा करने के साथ लोगों को लंच और डिनर के साथ ताज का दीदार करने को भी मिलेगा. टूरिस्ट और शहरवासी हवा में लंच विद ताज का रोमांच एंजॉय कर सकेंगे.

फ्लाई डायनिंग रेस्त्रां की शुरुआत
ताजनगरी में फ्लाई डायनिंग रेस्त्रां की शुरुआत की गई है, जहां पर हवा में म्यूजिक मस्ती के साथ खाने का लुत्फ उठाया जा सकता है. फ्लाई डायनिंग रेस्त्रां संचालक का दावा है कि, इससे ताजनगरी में टूरिस्टों का नाइट स्टे और एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. यहां से टूरिस्ट अमेजिंग अनुभव लेकर जाएंगे, इसलिए ही आगरा में फ्लाई डाइनिंग रेस्त्रां की शुरुआत हुई है.

टूरिस्टों फ्लाई डायनिंग रेस्त्रां में मिल रहा हवा में लंच और डिनर के साथ ताज का दीदार.

24 सीट वाला है फ्लाइट डाइनिंग रेस्त्रां
ताजनगरी में ताजमहल के पास स्थित कलाकृति गांव ग्राउंड पर 24 सीट वाले फ्लाइट डाइनिंग रेस्त्रां की शुरुआत हुई है. क्रेन की मदद से फ्लाई डायनिंग टेबल को हवा में ले जाया जाता है फिर हवा में तैरते रेस्त्रां में मेहमानों को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर उपलब्ध कराया जाता है. यहां पर म्यूजिक और मस्ती के साथ ताज का दीदार का रोमांच ही अलग रहता है.

डाइनिंग रेस्त्रां में है इंडियन फूड और एशियन फूड
हवा में करें लंच और डिनर फ्लाई डायनिंग रेस्त्रां की चीफ शेफ शिम्मी ने बताया कि मेहमानों को हम लजीज व्यंजन का एक सेट मेनू प्रोवाइड कर रहे हैं, जिसमें लंच या डिनर का ऑप्शन हैं. ऑप्शन में मेहमान इंडियन फूड सेलेक्ट कर सकते हैं या एशियन फूड. अगर किसी मेहमान की स्पेशल रिक्वायरमेंट है, जैसे जो फूड एलर्जी होते हैं तो हम उस मेहमान के लिए उसके बताए हुए डिश भी देते हैं.

टूरिस्टों फ्लाई डायनिंग रेस्त्रां में मिल रहा हवा में लंच और डिनर के साथ ताज का दीदार.

360 डिग्री पर हवा में घूमता है रेस्त्रां
360 डिग्री पर हवा में घूमता है रेस्त्रां फ्लाई डायनिंग रेस्त्रां के सेफ्टी सुपरवाइजर अजहर अदिल ने बताया कि, किसी भी आपात स्थिति में डाइनिंग रेस्त्रां को हम 2 मिनट में नीचे ला सकते हैं. अगर किसी मेहमान को घबराहट होती है या वोमिटिंग करता है तो हम उसे फर्स्ट ऐड भी हवा में ही दे सकते हैं. मेहमानों के हिसाब से हम म्यूजिक भी बदल सकते हैं और उनकी केयर कर सकते हैं.

टूरिस्ट करेंगे हवा में लंच और डिनर
एक फ्लाइट में 45 मिनट तक मेहमानों को हवा में रखते हैं. इस दौरान 360 डिग्री पर फ्लाई डायनिंग को घुमाते हैं, जिससे हर मेहमान हवा में लंच और डिनर के साथ ताज का व्यू ले सकता है. साथ ही शहर का नजारा देख सकता है. ओसवाल ग्रुप के एमडी अशोक जैन ने बताया कि, फ्लाई डायनिंग का मुख्य उद्देश्य यहां पर यंगस्टर टूरिस्ट, पर्यटन और नाइट स्टे को बढ़ाने का है.

देशी-विदेशी पर्यटक यहां से एक नया एक्सपीरियंस ले करके जाएं इसलिए यह पहल की गई है. पर्यटक जहां हवा में तैरते हुए खाने का आनंद लेंगे. वहीं हवा में शहर के कल्चर और ताज का दीदार भी करेंगे. मुख्य उद्देश्य आगरा में पर्यटकों का नाइट स्टे को बढ़ाने का है.

नोएडा के बाद आगरा में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करीब 50 मीटर ऊंचाई पर हवा में कर सकते हैं. 24 सीट के फ्लाई डायनिंग रेस्त्रां में डिनर विद ताज के लिए ऑनलाइन बुकिंग होती है. यह बुकिंग बेंगलुरु से होती है. हवा में खाने का स्वाद युवाओं को एक नया अनुभव दे रहा है और यह एडवेंचर टूरिज्म को भी बढ़ावा दे रहा है.

इसे भी पढ़ें-तुर्की के राष्ट्रपति ने पाक संसद में कहा- कश्मीर मसले पर हम हैं साथ

ABOUT THE AUTHOR

...view details