उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शहीद का पैतृक गांव में सैन्य सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

By

Published : Sep 11, 2022, 10:53 PM IST

etv bharat
शहीद का अंतिम संस्कार ()

विशाखापट्टनम में शहीद आगरा के जवान का उनके पैतृक गांव में पूरे सैन्य सम्मान के साथ अतिम संस्कार किया गया. उनके साथ शव यात्रा में समूचे क्षेत्र के नागरिक, और तमाम राजनेता, अधिकारी मौजूद रहे.

आगराःगुरुवार सुबहविशाखापट्टनम में आगरा की खेरागढ़ तहसील क्षेत्र के बसई निवासी नौसेना जवान हरेश सिंह का पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव इंडियन नेवी के अधिकारी लेकर पहुंचे. इस दौरान उनके साथ शव यात्रा में समूचे क्षेत्र के नागरिक, और तमाम राजनेता, अधिकारी मौजूद रहे. देर शाम को उनका अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया.

बता दें, कि गुरुवार सुबह करीब आठ बजे पूरे सैन्य सम्मान के साथ नौसेना के जवान हरेश सिंह का पार्थिव शरीर लेकर इंडियन नेवी के अधिकारी निकल गए. अधिकारी एंबुलेंस से पार्थिव शरीर लेकर को रविवार दोपहर आगरा एयरपोर्ट पहुंच गए. इसके बाद आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर प्रशानिक अधिकारी पहुंचे और पार्थिव शरीर लेकर गांव की ओर निकल गए. शाम करीब चार बजे दो दर्जन गाड़ियों के काफिले के साथ सैंया पहुंचे.

हजारों की संख्या में पैदल ग्रामीण शव यात्रा में शामिल हुए, जो सैन्य अधिकारियों के साथ पैतृक गांव में पहुंचे. इस दौरान ग्रामीणों ने शव यात्रा का जगह-जगह भारत माता की जय के नारों के जयघोष के साथ पुष्प वर्षा की. पैतृक गांव में पार्थिव शरीर को लकड़ियों की सजाई चिता पर रखने से पहले पुष्प चक्र चढ़ाकर सैन्य अधिकारियों और राजनेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित कर सैन्य सम्मान दिया. नौसेना जवान के पार्थिव शरीर को मुखाग्नि उसके छोटे भाई विष्णु ने नम आंखों से दी. इस दौरान उपस्थित जन समूह की आंखों से आंसू छलक आए. वहीं, नौसेना जवान के अंतिम संस्कार में हजारों की संख्या में शामिल हुए जन समूह को नियंत्रण करने के लिए पुलिस बल को हल्का बल का प्रयोग करना पड़ा.

पार्थिव शरीर को देखने के लिए बहस हुई
नौसेना जवान के पार्थिव शरीर को मुखाग्नि देने से पहले परिजन और ग्रामीण उसे खोलकर दिखाने की कहने राजी नहीं होने पर बहस की स्थिति पैदा होने लगी, जिस पर मौके पर उपस्थित क्षेत्रीय सांसद राजकुमार चाहर ने उच्चाधिकारियों से बात करके खोलकर दिखाने के लिए सीएचसी की टीम को बुलाया और उन्होंने खोलकर दिखाने के बाद ही सभी को तसल्ली हुई.

एसडीएम ने सौंपे 15 लाख के चेक
नौसेना जवान हरेश सिंह के पिता को इस दौरान एडीएम प्रोटोकॉल हिमांशु गुप्ता, एसडीएम अनुज नेहरा ने साढ़े सात लाख के दो चैक सौंपे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details