उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बटेश्वर में मेला उद्घाटन के साथ 21 हजार दीपों का हुआ दीपदान, जगमगाए यमुना के घाट

By

Published : Nov 7, 2022, 7:52 AM IST

बटेश्वर में मेला उद्घाटन के साथ 21 हजार दीपों का दीपदान कार्यक्रम हुआ. दीपदान से यमुना के घाट जगमगा उठे. जगमगाते दीप यमुना नदी के पानी पर अपना अलग प्रतिद्वंद्व छोड़ते हुए नजर आए.

Etv Bharat
21 हजार दीपों का दीपदान

आगरा:जनपद के ब्लॉक बाह क्षेत्र के अंतर्गत तीर्थ धाम बटेश्वर में प्राचीन कार्तिक बटेश्वर मेले का रविवार को पूर्व मंत्री राजा अरिदमन सिंह एवं जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदोरिया ने उद्घाटन किया. वहीं, 21 हजार दीपों का दीपदान कार्यक्रम भी किया गया.

सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल बटेश्वर में सैकड़ों वर्षों से कार्तिक मेले का आयोजन हो रहा है. जिला पंचायत आगरा से पशु और लोक मेले का आयोजन किया जाता है. उसकी देखरेख और तैयारियां भी जिला पंचायत से ही की जाती हैं. इस वर्ष लंपी वायरस के चलते पशु मेला जिला पंचायत ने स्थगित कर दिया. लेकिन, 4 नवंबर से 11 नवंबर तक 7 दिवसीय कार्तिक लोक मेले का आयोजन किया जा रहा है. मेला आयोजन को लेकर जिला पंचायत और पुलिस प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. वहीं, कार्तिक मेले में सैकड़ों की संख्या में दूर दराज से पहुंचे नागा साधुओं सहित साधु संतों ने अखाड़े लगाकर डेरा जमा लिया है.

21 हजार दीपों से जगमगा उठे यमुना के घाट

शुक्रवार को एकादशी के दिन साधु संतों ने निर्मोही अखाड़े के बाबा बालक दास के नेतृत्व में पहला शाही स्नान किया था. रविवार की शाम तीर्थ धाम बटेश्वर में प्राचीन कार्तिक मेले का पूर्व मंत्री राजा अरिदमन सिंह और जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदोरिया ने पूर्व मंत्री रामसकल गुर्जर और पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह के साथ उद्घाटन किया. मेला उद्घाटन के बाद देर शाम रात को यमुना के घाटों पर 21 हजार दीपों के दीपदान कार्यक्रम का आयोजन हुआ.

इसे भी पढ़े-देव दीपावली पर 21 लाख सितारों संग यूं दिखेगी काशी, जानें क्या क्या होगा खास

इसमें यमुना के घाटों पर जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदोरिया, पूर्व मंत्री रामसकल गुर्जर एवं पूर्व विधायक डॉ. राजेंद्र सिंह, अपर मुख्य अधिकारी आगरा ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. कार्यक्रम के दौरान भारी संख्या में लोग दीपदान करने के लिए उमड़े और दीपदान किया. दीपों की रोशनी से यमुना के घाट जगमगा उठे. जगमगाते दीप यमुना नदी के पानी पर अपना अलग प्रतिद्वंद्व छोड़ते हुए नजर आए. इस दौरान कार्यक्रम में सीओ पिनाहट रविंद्र कुमार, मेला कोतवाल, थाना प्रभारी संजीव कुमार, जिला पंचायत सदस्य मुन्ना नंबर, जिला पंचायत सदस्य कन्हई तोमर,आदि लोग मौजूद रहे.

यह भी पढ़े-मथुरा में निकाली श्रीराधा वृन्दावन चंद्र की शोभायात्रा, मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बोले कार्तिक मास का है विशेष महत्त्व

ABOUT THE AUTHOR

...view details