उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Lohri Celebration 2023 : आगरा में लोहड़ी पर्व पर लोगों ने जमकर पाया गिद्दा, दी लख-लख बधाईंया

By

Published : Jan 14, 2023, 9:41 AM IST

आगरा में सिख समाज ने लोहड़ी पर्व को धूमधाम से मनाया (Lohri Celebration 2023). इस मौके पर लोगों ने ढोल की थाप पर जमकर गिद्दा और भांगड़ा किया. वहीं, शाहजहांपुर जिला जेल में कैदियों ने भी लोहड़ी का त्योहार मनाया.

etv bharat
लोहड़ी

लोहड़ी मनाते हुए सिख समाज

आगराःपंजाब के महत्वपूर्ण त्यौहार लोहड़ी का रंग उत्तर भारत में भी देखने को मिलता है. इस पर्व पर आगरा के फतेहाबाद रोड स्थित पंचवटी कॉलोनी में सिंधी और पंजाबी समाज द्वारा संयुक्त तौर पर लोहड़ी का आयोजन किया गया. लोगों ने लोहड़ी में आग लगाने के बाद ढोल की थाप पर जमकर गिद्दा और भांगड़ा किया. वहीं, शाहजहांपुर जिला जेल में कैदियों ने भी लोहड़ी का त्योहार धूमधाम से मनाया.

लोहड़ी

इस आयोजन समिति के सदस्य श्याम भोजवानी ने बताया कि लोहड़ी पर्व खुशहाली और भाईचारे का त्यौहार है. लोहड़ी मुख्यतः पंजाब का त्यौहार है, जो कृषकों से भी जुड़ा है. नई फसलों की खेतों में बुआई होती है. सर्दी का मौसम छटने लगता है. रात छोटी और दिन बड़े होने लगते हैं.

लोहड़ी से जुड़ी हुई है माता सती की कहानी
कहा जाता है कि लोहड़ी का संबंध मां सती से है. जब राजा दक्ष ने अपने यहां पर यज्ञ किया, जिसमें मां सती बिना निमंत्रण के चली गईं थी. राजा दक्ष ने अपनी ही पुत्री मां सती का अपमान किया, जिससे नाराज होकर मां सती अग्नि में प्रवेश कर गईं और तभी से लोहड़ी जलाने की परंपरा शुरू हुई. इस दिन घर में बेटियों की पूजा होती है. इसके अलावा इस दिन सूरज की उपासना की जाती है.

शाहजहांपुर जिला जेल में मनाया गया लोहड़ी का त्यौहार
शाहजहांपुर जिला जेल अधीक्षक मिजाजी लाल के बेहतर कामों को लेकर इन दिनों जेल का मिजाज इन दिनों बदला हुआ नजर आ रहा है. यहां कैदियों को अलग-अलग कामों का प्रशिक्षण तो दिया ही जा रहा है. साथ ही सभी त्योहारों को धूमधाम तरीके से मनाया जा रहा है. देर रात जिला कारागार में लोहड़ी का त्यौहार का मनाया (Lohri Celebration 2023) गया, जिसमें परंपरागत तरीके से आग जलाकर भांगड़ा की धुन पर कैदियों ने जमकर डांस किया और एक-दूसरे को मूंगफली रेवड़ी और गुड़ की कतली बाटी.

दरअसल, जेल अधीक्षक मिजाजी लाल के आने के बाद से जेल का माहौल बदल गया है. यहां महिला और पुरुष कैदियों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसके अलावा जेल में करवा चौथ, होली और दिवाली के त्यौहार धूमधाम से मनाई गए. जेल में रात में लोहड़ी का त्यौहार मनाया गया, जिसमें कैदियों ने आग जलाकर त्यौहार मनाया. इतना ही नहीं कैदियों ने भांगड़े की धुन पर डांस भी किया. जेल अधीक्षक मिजाजी लाल के प्रयासों के बाद जेल में कैदियों के मिजाज ही बदल गए हैं.

शाहजहांपुर जिला जेल के जेल अधीक्षक मिजाजी लाल ने बताया कि जेल में लोहड़ी का पर्व धूमधाम से मनाया गया. यहां कैदियों ने आग जलाकर लोहड़ी का पर्व मनाया. महिला और पुरुष बंदियों ने परंपरागत ढंग से इस पर्व को मनाया आग में तिल, मूंगफली, गुड़ और बताशे आदि डालकर भांगड़ा नृत्य किया गया. पर्व मनाने के बाद कैदियों को प्रसाद भी वितरित किया गया.

पढ़ेंः प्रयागराज में पंजाबी समाज ने मनाया लोहड़ी का त्योहार

ABOUT THE AUTHOR

...view details