उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा में नकली दूध की फैक्ट्री का पर्दाफाश, 650 लीटर नकली दूध नष्ट

By

Published : Nov 16, 2022, 10:51 PM IST

Updated : Nov 17, 2022, 12:59 PM IST

आगरा के एत्मादपुर थाना क्षेत्र के गांव बिहारीपुर गांव में खाद्य विभाग की टीम ने छापा (Food department raid in agra) मारकर 650 लीटर नकली दूध नष्ट किया हैं.

Etv Bharat
खाद्य विभाग का छापा

आगरा: एत्मादपुर थाना क्षेत्र के गांव बिहारीपुर गांव में खाद्य विभाग ने दूध बनाने की फैक्ट्री (spurious milk factory in Agra) का भंडाफोड़ किया है. खाद्य विभाग की टीम बुधवार को राजेंद्र पुत्र महावीर सिंह के घर पर छापा मारा. जहां टीम ने 650 लीटर नकली दूध नष्ट किया हैं.

छापेमारी के दौरान पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं, पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर थाने ले गई है और मामले की पूछताछ की जा रही है. बिहारीपुर गांव में कृत्रिम दूध बनाए जाने की सूचना पर सहायक आयुक्त (खाद्य) आगरा मंडल के निर्देशन में सहायक आयुक्त खाद्य (द्वितीय) अमित कुमार सिंह ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी बसंत गुप्ता, शैलेंद्र कुमार पांडेय व अन्य के साथ डेयरी पर छापा मारा.

मौके पर मुकेश सिंह मिला. डेयरी पर चार ड्रमों में लगभग 650 लीटर मिश्रित दूध पाया गया. एक कटे हुए ड्रम में मुकेश एक सफेद रंग के पदार्थ को पानी में मिलाकर प्लंज से चला रहा था. टीम की कार्रवाई के समय लोग एकत्रित हो गए. इस पर थाना एत्मादपुर से पुलिस को बल मौके पर बुला लिया गया. वहां करीब छह किलोग्राम माल्टोडेक्सड्रिन पाउडर, दो लीटर रिफाइंड सोयाबीन ऑयल, एक किलो लिक्विड केमिकल, एक पॉलीथिन में पांच किलो अज्ञात रासायनिक पदार्थ तथा चार किलो अज्ञात रासायनिक पदार्थ लाल केन में मिला. टीम ने कृत्रिम दूध की आशंका पर चारों ड्रमों में रखे दूध के चार नमूने लिए और इसे जब्त कर लिया गया.

650 लीटर मिश्रित दूध में कीड़े व मक्खियां पड़े होने और उपभोग के योग्य न पाए जाने की वजह से नष्ट करा दिया गया. दूध के सभी नमूने और रासायनिक पदार्थ के नमूने जांच के लिए लैब भेज दिया गया है. मुकेश को पुलिस पूछताछ के साथ अपने साथ थाने ले गई.

यह भी पढ़ें:आगरा स्मार्ट सिटी में पैनिक बटन खराब, सरकार के करोड़ों रुपये बर्बाद

Last Updated :Nov 17, 2022, 12:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details