उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा में साढ़े पांच बीघा गेंहू की फसल जलकर खाक, किसान ने मुआवजा दिलाने की लगाई गुहार

By

Published : Apr 19, 2023, 11:08 PM IST

आगरा जिले में खेत में कटी पड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई. आग लगने से खेत में रखे साढ़े पांच बीघा के गेंहू का लाक जलकर खाक हो गया.

f
f

आगरा: खेरागढ़ तहसील क्षेत्र के विधौली गांव में मंगलवार रात अज्ञात कारणों से आग लग गई. आग लगने से खेत में रखे साढ़े पांच बीघा के गेंहू का लाक जलकर खाक हो गया. सूचना पर पुलिस और दमकल कर्मी पहुंच गए और आग को बुझने में जुट गए. दमकल कर्मी आग पर काबू पाते, लेकिन तब तक फसल आग की भेंट चढ़ गई.

खेरागढ़ तहसील क्षेत्र के विधौली गांव में रहने वाले दो सगे भाई विष्णु गुर्जर और बनवारी गुर्जर का साढ़े पांच बीघा गेंहू का लाक एकत्रित करके थ्रेसर के लिए खेत में रखा था. किसान बनवारी और विष्णु दोनों खेत से घर पर खाना खाने आ गए. अज्ञात कारणों से गेंहू के लाक में आग लग गई. आग की लपटें उठते देख लोगों ने किसान को सूचना दी. सूचना पर वे परिजनों के साथ मौके पर पहुंचे और खेत में एकत्रित कटी रखी फसल को जलता देख पैरों तले जमीन खिसक गई.

आग लगने की सूचना पुलिस और फायर ब्रिगेड विभाग को देकर ग्रामीणों की सहायता से आग को बुझाने में जुट गए. आग इतनी विकराल हो गई कि उस पर काबू पाना संभव नहीं हो पाया. थोड़ी देर में ही थाना पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंच गई. दमकल आग पर काबू पाती उससे पहले ही सारा लाक आग की भेंट चढ़ गया.

घटनास्थल से थोड़ी दूर से ही निकली है हाई टेंशन की लाइन
किसान ने बताया है कि जहां पर उन्होंने गेंहू के लाक को थ्रेसर के लिए एकत्रित करके रखा था, उससे थोड़ी दूर पर ही हाई टेंशन की लाइन है. पता नहीं कैसे आग लगी है.

फसल में आग लगी देख भर आईं किसानों की आंखें
आग ने चंद मिनटों में ही किसान की महीनों की मेहनत को खाक में मिला दिया. साढ़े पांच बीघा की फसल जलकर खाक होने से किसानों की आंखों से आंसू झरने लगे. रोते-बिलखते किसान बनवारी ने बताया है कि कड़ाके की सर्दियों में रात-रात भर जागकर फसल को पानी लगाया, पशुओं से फसल को बचाया. अब बिल्कुल फसल को घर में पहुंचने का समय आया तो आग ने खाक कर दिया. पीड़ित किसानों ने प्रशासन से मुआवजे दिलाए जाने की गुहार लगाई है.

पढ़ेंः कुशीनगर में आग ने मचाया तांडव, दो किशोरियों समेत तीन की जलकर मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details