उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डाटा फीडिंग में लापरवाही पर विभाग ने आगरा के 18 विद्यालयों के शिक्षकों का वेतन रोका

By

Published : Apr 23, 2023, 9:34 AM IST

आगरा के कई स्कूलों के शिक्षकों ने विभाग के तमाम निर्देशों के बावजूद छात्र-छात्राओं के डाटा फीडिंग में लापरवाही बरती. इस पर विभाग की ओर से उन पर कार्रवाई की गई है.

आगरा में 18 सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया है.
आगरा में 18 सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया है.

आगरा :आगरा के सैंया ब्लॉक क्षेत्र के निजी विद्यालयों ने यू डायस पोर्टल पर छात्र-छात्राओं का डाटा अभी तक फीड नहीं किया है. इस पर बीएसए ने कड़ी नाराजगी जाहिर की है. खंड शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों की सूची भेजने के निर्देश दिए थे. लापरवाही सामने आने पर सैंया इलाके के 18 स्कूलों के शिक्षकों के वेतन निकासी पर रोक लगा दी गई है.

विकास खण्ड सैंया में संचालित मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों की घोर लापरवाही से स्कूलों का डाटा शिक्षा विभाग तक समय से नही पहुंचा. इस पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आगरा ने खंड शिक्षा अधिकारी को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है. खंड शिक्षा अधिकारी सुमित कुमार सिंह ने यू डायस डाटा जल्द से जल्द भेजने के लिए तीन बार नोटिस भी भेजे थे. इसके बावजूद भी विद्यालयों के प्रबंधकों ने रुचि नहीं दिखाई. खंड शिक्षा अधिकारी ने स्टूडेंट प्रोफाइल अपडेट का कार्य नहीं करने वाले 30 विद्यालयों की सूची तैयार कर उनकी मान्यता वापस लेने की संस्तुति बीएसए आगरा को भेजी है.

खंड शिक्षा अधिकारी सुमित कुमार सिंह के अनुसार स्टूडेंट प्रोफाइल अपडेट नहीं करने के कार्य में परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाएं लापरवाही बरत रहे हैं. ऐसे अठारह विद्यालयों के हेड/इंचार्ज के वेतन रोकने की कार्रवाई की जानी है. वहीं विभाग की इस कार्रवाई से शहर भर के स्कूलों में खलबली मच गई है, उन्हें भी विभागीय कार्रवाई का डर सताने लगा है.

यह भी पढ़ें :यमुना में सीधे गिर रहे नाले, उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लगाया नगर निगम पर 9.35 करोड़ रुपये का जुर्माना

ABOUT THE AUTHOR

...view details