उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर 'ताला', हजारों छात्र परेशान

By

Published : Dec 13, 2022, 8:34 AM IST

हाईटेक युग में डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 'सर्वर' फेल है. जिससे विश्वविद्यालय की वेबसाइट ऑफलाइन है. एक सप्ताह से अधिक समय से विवि की वेबसाइट पर तालाबंदी (Dr Bhimrao Ambedkar University website locked) है, जिससे छात्र-छात्राएं परेशान हैं. हर रोज हजारों विद्यार्थी विवि के चक्कर काटने को मजबूर हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

आगरा :हाईटेक युग में डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 'सर्वर' फेल है. जिससे विश्वविद्यालय की वेबसाइट ऑफलाइन है. एक सप्ताह से अधिक समय से विवि की वेबसाइट पर तालाबंदी (Dr Bhimrao Ambedkar University website locked) है, जिससे छात्र-छात्राएं परेशान हैं. हर रोज हजारों विद्यार्थी विवि के चक्कर काटने को मजबूर हैं. विवि से छात्रों को बाद में आने की सलाह दी जा रही है और एक सप्ताह से जिम्मेदार अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं.

बता दें, डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय वेबसाइट को चार डोमेन से संचालित करता है. दो डोमेन विवि की ऑफिशियल वेबसाइट के हैं और दो डोमेन वह हैं जहां से स्टूडेंट सर्विस से लेकर आवेदन, परीक्षा, परिणाम, फीस के कार्यों समेत अन्य कार्य होते हैं. एक सप्ताह से अधिक समय से सिर्फ विवि ऑफिशियल वेबसाइट तो ओपन हो रही है, लेकिन एकेडमिक एक्टिविटी एंड एग्जामिनेशन मॉनिटरिंग सिस्टम और ऑनलाइन सर्विस की वेबसाइट बंद है. जिसकी वजह से छात्र-छात्राएं न तो अपना परीक्षा परिणाम देख पा रही हैं और न डिग्री, मार्क्सशीट सहित अन्य आवेदन नहीं कर पा रहे हैं. इसके साथ ही इन आवेदन पर विवि में काम करना भी बंद हो गया है. क्योंकि, पूर्व में हुए आवेदन की कॉपी विभाग तक नहीं पहुंच सकी है.

यूं हो रहे स्टूडेंट्स परेशान :डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की वेबसाइट ठप होने के कारण विद्यार्थी परेशान हैं. क्योंकि, बीते दिनों ही विवि की ओर से एलएलबी और बीएएलएलबी समेत अन्य परीक्षा परिणाम जारी किए हैं. ऐसे में विश्वविद्यालय की वेबसाइट बंद होने से परीक्षा परिणाम नहीं देख पा रहे हैं. इसके साथ ही डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में छात्र ऑनलाइन आवेदन भी नहीं कर पा रहे हैं. इसलिए स्टूडेंट्स हर दिन विवि में भटक रहे हैं. विश्विद्यालय के इस लापरवाह रवैये से स्टूडेंट्स खफा हैं.

'सर्वर' फेल, जिम्मेदार लापरवाह :लगातार डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से विवि के हाईटेक होने के बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं. विश्वविद्यालय की वेबसाइट और अन्य ऑनलाइन व्यवस्था वाले कार्य का जिम्मा कम्प्यूटर साइंस के विद्वान के जिम्मे है. हर साल करोड़ों रुपए एजेंसियों पर खर्च किए जा रहे हैं. फिर भी विवि ‘सर्वर’ की समस्या का हल नहीं हो पा रहा है. एक सप्ताह से अधिक समय से विवि की वेबसाइट बंद है और विश्वविद्यालय के जिम्मेदार इधर-उधर की बात कर रहे हैं.

जल्द हो जाएगा समस्या का समाधान :डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि तकनीकी समस्या के कारण से मुश्किल आ रही है. इसे जल्द दूर कर लिया जाएगा. सर्वर की समस्या का जल्द समाधान करके वेबसाइट शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के संभावित 135 परीक्षा केंद्रों की सूची जारी, मांगी गई आपत्तियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details