उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

6 साल बाद भी नहीं खींची विद्युत लाइन, फिर भी ग्रामीणों को लग रहा करंट

By

Published : Feb 9, 2021, 7:01 AM IST

आगरा के पिनाहट क्षेत्र में एक गांव आज भी बिजली के लिए तरस रहा है. लगभग छह साल से कनेक्शन के बावजूद आज तक विद्युत लाइन नहीं खिंच पाई है. सबसे बड़ी बात यह है कि इसके बावजूद बिजला का बिल ग्रामीणों को जरुर मिल जा रहा है.

बिना बिजली के आ रहा बिल.
बिना बिजली के आ रहा बिल.

आगरा : जिले के ब्लॉक पिनाहट क्षेत्र के गांव पलोखरा पिलवाई में विद्युत विभाग की लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां कनेक्शन होने के बावजूद 6 साल बाद भी विभाग विद्युत लाइन नहीं खींच पाया है. बड़ी बात यह है कि बिजली भले न मिल रही हो लेकिन बिल आ रहे हैं. वहीं अब परेशान ग्रामीणों ने हंगामा कर लाइन खींचे जाने की मांग की है.

बिना बिजली के आ रहा बिल.

दरअसल जिले के ब्लॉक पिनाहट के गांव पलोखरा पिलवाई में ग्रामीणों ने सोमवार को एकत्रित होकर विद्युत विभाग के खिलाफ जमकर हंगामा किया और लाइन खींचे जाने की मांग की. ग्रामीणों का आरोप है कि करीब 6 साल पहले गांव के कुछ लोगों ने विद्युत कनेक्शन कराया था ताकि गांव में लाइन खींची जा सके. लेकिन लाइन नहीं खींची, जिसके बाद गांव के अन्य लोगों ने भी विद्युत कनेक्शन कराया. इसके बाद विद्युत लाइन का सर्वे भी हुआ, मगर कई साल बीत जाने के बावजूद भी विद्युत पोल और लाइन नहीं खिंच पाया. वहीं कई बार इसकी शिकायत ग्रामीणों ने विभाग के उच्चाधिकारियों से की, मगर कोई फायदा नहीं हुआ.

अब ग्रामीण खेतों पर लगे नलकूपों से तार डालकर घरों में विद्युत उपयोग कर रहे हैं. नलकूप की सप्लाई के कारण उन्हें मात्र 8 घंटे ही बिजली उपलब्ध हो पा रही है. वहीं लाइन न खींचने के के बाद भी विभाग बिल भेज रहा है. ग्रामीणों ने एसडीओ पिनाहट को शिकायती पत्र भेजकर गांव में जल्द लाइन खींचे जाने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details