उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जमीन के फर्जी कागजात के जरिए ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गैंग का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार

By

Published : Nov 22, 2021, 11:05 PM IST

तीन गिरफ्तार
तीन गिरफ्तार

आगरा पुलिस (Agra Police) ने फर्जी बैनामा कर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. यह गिरोह लोगों को जमीन दिखाकर एग्रीमेंट के तौर पर मोटी रकम ऐंठता था. इस गिरोह के 3 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

आगरा : जनपद के थाना सिकंदरा पुलिस ने तीन शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है. तीनों ठग जमीन के नकली मालिक बनकर कूटरचित दस्तावेजों (Fake Documents) के आधार पर एग्रीमेंट करते थे. उसके बाद एग्रीमेंट में मिली रकम को लेकर फरार हो जाते थे. थाना सिकंदरा में 16 सितंबर को डालचंद दीक्षित ने अपने साथ जमीन के नाम पर बड़ा फ्रॉड होने की शिकायत दर्ज करायी थी. इस पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी थी.

एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि तीनों शातिर ठग लोगों की रेकी करते थे. इसके बाद उनके पास जाकर जमीन का सौदा करते थे. उसमें एक जमीन का फर्जी मालिक और ब्रोकर की भूमिका अदा करता था. ऐसे जालसाजी से तीनों ठगों ने 1 दर्जन से अधिक ठगी की वारदातों को अंजाम दिया है. पुलिस ने इस मामले में किशोर कुमार, अजय कुमार और नाजिम को गिरफ्तार किया है. इनमें से दो आरोपी मुरादाबाद और 1 आरोपी राजधानी दिल्ली का रहने वाला है.


पुलिस ने पीड़ित डालचंद की शिकायत पर जब इस मामले की जांच-पड़ताल शुरू की तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आये. कासगंज में भी आरोपी एक व्यापारी को ठगी का शिकार बनाने वाले थे लेकिन, पुलिस ने ठगी होने से पहले बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया.

इसे भी पढ़ें -'मैं तुमसे नहीं मिल पाउंगी मेरा पति देख लेगा, तो मुझे छोड़ देगा' यह सुनकर प्रेमी ने मार दी प्रेमिका को गोली

आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में 1 दर्जन से अधिक वारदातों को अंजाम देने की बात कबूल की है, जिसमें से कई पीड़ितों ने इनके खिलाफ मुकदमा तक दर्ज नहीं कराया है. कासगंज मामले में आरोपियों ने व्यापारी से 10 लाख रुपये ले लिये थे. इसके बाद 40 लाख रुपये और मिलना बाकी था. उसे जो जमीन दिखायी गयी थी, उसके सारे दस्तावेज कूटरचित थे. आरोपी किशोर कुमार उस जमीन का मालिक बना था और नाजिम ने ब्रोकर की भूमिका निभायी थी.

इसे भी पढ़ें - कुकृत्य के बाद महिला ने दी जान, परिजन अन्तिम संस्कार न करने पर अड़े


पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर कई जमीनों के कूटरचित दस्तावेज बरामद किए. वहीं 1 फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस और फर्जी एग्रीमेंट भी पुलिस को मिले हैं. पुलिस इस गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश में भी जुटी हुई है. ठगों के इस गिरोह ने कासगंज, मथुरा समेत अन्य जिलों में ठगी की वारदातों को अंजाम दिया है.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details