उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ज्ञानवापी प्रकरण: किरण सिंह विसेन की याचिका पर सुनवाई 14 जुलाई को

By

Published : Jul 8, 2022, 7:16 AM IST

Updated : Jul 8, 2022, 10:39 PM IST

ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपने और नियमित पूजा की मांग को लेकर फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई हुई. कोर्ट ने इस मामले में अगली सुनवाई के लिए14 जुलाई तय की है.

ईटीवी भारत
ज्ञानवापी मामला वाराणसी जिला अदालत

वाराणसी: ज्ञानवापी मामले (Gyanvapi Mosque Case) को लेकर मुख्य सुनवाई 12 जुलाई को होनी है, लेकिन इसके पहले शुक्रवार को मस्जिद हिंदुओं को सौंपने, मुस्लिम पक्ष के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने समेत तीन बिंदुओं पर सिविल जज फास्ट ट्रेक कोर्ट में दाखिल एक याचिका पर सुनवाई हुई. विश्व वैदिक सनातन संघ की याचिका पर हुई सुनवाई के बाद कोर्ट ने अगली सुनवाई 14 जुलाई के लिए तय की है. इस प्रकरण में पिछली 30 मई को मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता ने इस याचिका की कॉपी वादी से प्राप्त की थी, ताकि अपना जवाब दाखिल किया जा सके. इस मामले में अगली सुनवाई के लिए 8 जुलाई की तिथि कोर्ट ने मुकर्रर की थी.

विश्व वैदिक सनातन संघ की महासचिव और आदिविश्वेश्वर की वाद मित्र किरण सिंह, वादी विकास साह और विद्या चंद ने सिविल जज सीनियर डिविजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत में याचिका दायर की थी. कुल 77 पेज और 122 पैरा में तीन बिंदुओं पर अदालत से मांग की गई थी कि मुस्लिम पक्ष को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में प्रवेश से प्रतिबंधित किया जाए. ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को पूजा के लिए सौंपा जाए और कमीशन की कार्यवाही के दौरान मिले शिवलिंगनुमा आकृति आदि विश्वेश्वर की तत्काल प्रभाव से प्रतिदिन पूजा अर्चना शुरू की जाए.

ये भी पढ़ें- एफआईएच महिला विश्व कप: न्यूजीलैड से हारा भारत, क्रॉसओवर खेलेगा

उन्होंने कोर्ट कमीशन कार्यवाही की रिपोर्ट की भी दलील दी थी. उसी दौरान जिला जज ने मुकदमे को फास्ट ट्रैक में हस्तांतरित कर दिया था. फास्ट ट्रैक कोर्ट में जज महेंद्र कुमार पांडेय ने इस पर 30 मई को सुनवाई शुरू की थी. इस पर प्रतिवादी पक्ष के अधिवक्ता ने विरोध करते हुए पूरे प्रकरण की प्रति उन्हें उपलब्ध करवाने की मांग की थी. कोर्ट ने प्रति प्रतिवादी को उपलब्ध करवाने के आदेश देते हुए अगली सुनवाई के लिए आज यानी 8 जुलाई की तिथि निर्धारित की थी.

ज्ञानवापी मामले को लेकर मुख्य सुनवाई 12 जुलाई को होनी है. वहीं, विश्व वैदिक सनातन संघ की महासचिव किरण सिंह विसेन की याचिका पर शुक्रवार को फास्ट ट्रैक कोर्ट में सिविल जज सीनियर डिविजन महेंद्र कुमार पांडेय की कोर्ट में सुनवाई हुई. इस केस की सुनवाई अब 14 जुलाई को होगी. विश्व वैदिक सनातन संघ के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह विसेन ने कहा कि सुनवाई की अगली तिथि 14 जुलाई कोर्ट ने तय की है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated :Jul 8, 2022, 10:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details