उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

देव दीपावली के मौके पर 7 लाख दीयों से जगमगाएंगे काशी के 84 घाट

By

Published : Nov 2, 2021, 9:15 PM IST

दीपावली के मौके पर काशी के 84 घाटों की लंबी श्रंखला को सात लाख से ज्यादा दीयों से सजाया जाएगा. कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है.

84-ghats-of-kashi-will-be-enlightened-with-7-lakh-lamps-on-dev-deepawali-nov-19
84-ghats-of-kashi-will-be-enlightened-with-7-lakh-lamps-on-dev-deepawali-nov-19

वाराणसी:अयोध्या में होने वाली भव्य दीपावली के बाद अब काशी की देव दीपावली को भव्य बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. 19 नवंबर को देव दीपावली का आयोजन काशी में होने वाला है. इसे लेकर उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मिले निर्देशों के बाद अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इतना ही नहीं इस दौरान काशी में पर्यटकों के लिए कई तरह के भव्य आयोजन भी किए जाएंगे.


देव दीपावली से पहले 17 से 19 नवंबर तक गंगा महोत्सव का भव्य आयोजन राजघाट के मंच पर होगा. 19 नवंबर को गंगा के समस्त 84 घाटों पर भव्य देव दीपावली होगी. इस अवसर पर गंगा के इस पार सभी घाटों सहित उस पार रेती पर भी 7 लाख से अधिक दीयों से जगमगाया जाएगा. कमिश्नर दीपक अग्रवाल गंगा महोत्सव एवं देव दीपावली की तैयारियों के संबंध में मंगलवार को अपने मंडल सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे. उन्होंने विशेष रुप से देव दीपावली के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने का निर्देश दिया.

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि देव दीपावली के दिन सुबह होने वाले कार्तिक पूर्णिमा के नहान के अवसर पर भी गंगा नदी में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. नगर निगम के अधिकारी यह सुनिश्चित कराएं की देव दीपावली के दौरान गंगा नदी में क्षमता से अधिक नाव पर नाविक किसी को न बैठाए जाएं. इसके लिए नाविक संघों के साथ नगर आयुक्त बैठक करें. जल पुलिस एवं एनडीआरएफ के अधिकारी देव दीपावली के दौरान गंगा नदी में नावों से बराबर पेट्रोलिंग करते रहें और लाउड स्पीकर से लोगों को जरूरी दिशा निर्देश देते रहें.



कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि देव दीपावली पर्व पर पूरे शहर के साथ-साथ विशेष तौर पर गंगा घाटों पर समुचित सफाई व्यवस्था और तिरंगा लाइटिंग हो. खराब लाइट्स को तत्काल दुरुस्त कराया जाए. इस भव्य देव दीपावली का शहर के विभिन्न स्थानों पर एलईडी स्क्रीन पर लाइव प्रसारण भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- चुनाव आयोग पहुंचे सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, वोटर लिस्ट में गड़बड़ी का लगाया आरोप



कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने वाराणसी में 17, 18 व 19 नवंबर को होने वाले हॉट एयर बैलूनिंग कार्यक्रम के संबंध में बैठक के दौरान भी सुरक्षा के मद्देनजर आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए. उन्होंने बताया कि हॉट एयर बैलूनिंग में कुल 11 बैलून होंगे. इसमें भारत के चार सहित यूके, पोलैंड, यूरोप सहित अन्य देशों के बैलून एवं उनके पायलट रहेंगे.

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि प्रति दिवस 500 लोगों की उड़ान इसमें होगी. हॉट एयर बैलून के उड़ान के लिए 15 किलोमीटर सर्किल को चिन्हित किया गया है. इसमें 7 किलोमीटर की उड़ान अधिकतम 1,000 फीट पर होगी. 19 नवंबर की शाम को गंगा उस पार रेती में हॉट एयर बैलून उड़ान भरेंगे. तीन दिनों तक सैलानियों के साथ ही स्थानीय लोग भी एयर बैलून एडवेंचर का आनंद ले सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details