उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Board Result : 12वीं के बाद कैसे बनायें बेस्ट करियर, विशेषज्ञ ने दी राय

By

Published : Jun 20, 2022, 10:17 PM IST

इंस्टिट्यूट ऑफ करियर स्टडीज ( Institute of Career Studies) की चेयरपर्सन और करियर काउंसलर डॉ. अमृता दास ने ETV BHARAT से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने 12वीं के बाद कैसे बेस्ट करियर बनायें इसको लेकर राय दी.

बातचीत करते संवाददाता आशीष त्रिपाठी
बातचीत करते संवाददाता आशीष त्रिपाठी

लखनऊ : यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के नतीजे आ चुके हैं. उत्तर प्रदेश में 12वीं की परीक्षा देने वालों की संख्या करीब 22 लाख रही है. इस समय इन बच्चों के दिमाग में सिर्फ एक ही सवाल है कि 12वीं के बाद कौन से विषय पढ़े जाएं जो उन्हें बेहतर कैरियर दे सकते हैं.

ETV Bharat से खास मुलाकात के दौरान इंस्टिट्यूट ऑफ करियर स्टडीज ( Institute of Career Studies) की चेयरपर्सन और करियर काउंसलर डॉ. अमृता दास ने छात्रों के इन सवालों के बेबाकी से जवाब दिए.

बातचीत करते संवाददाता आशीष त्रिपाठी
NEP ने खत्म की सीमाएं :डॉ. अमृता दास ने कहा कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी ने आर्ट्स, कॉमर्स व साइंस की सीमाएं खत्म कर दी हैं. आर्ट्स के बच्चे चाहें तो साइंस के फिजिक्स, केमिस्ट्री जैसे विषय पढ़ सकते हैं. अगर आपकी रुचि हिस्ट्री और उसके साथ कॉमर्स का कोई सब्जेक्ट पढ़ने की है तो वह भी पढ़ सकते हैं. इसलिए तनाव बिल्कुल भी ना लें, विषय वही चुनें जिसमें आपकी रुचि है. करियर चुनने के लिये खुद को जानें : डॉ. अमृता दास का कहना है कि करियर चुनने से पहले हमें खुद को समझना होगा. मम्मी-पापा व दोस्तों के दबाव में बिल्कुल भी ना आएं. खुद को समझने की कोशिश करें. कौन से क्षेत्र में आपकी रुचि है? कौन सा काम करना आपको पसंद है? आपकी रुचि इतिहास या अर्थशास्त्र पढ़ने की है और अगर दबाव में इंजीनियरिंग में दाखिला ले लेते हैं तो यह आपके भविष्य के साथ खिलवाड़ होगा.

ये भी पढ़ें : बकायेदारों को रास नहीं आई बिजली विभाग की ओटीएस योजना
एक साथ दो कोर्स करने की छूट :डॉ. दास ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से एक साथ दो पाठ्यक्रम पढ़ने की छूट दे दी गई है. इसका मतलब अगर आप आर्ट्स के साथ में किसी दूसरे संस्थान से कॉमर्स में कोई सब्जेक्ट पढ़ना चाहते हैं तो आप दोनों डिग्रियां एक साथ प्राप्त कर सकते हैं. यह एक अच्छा विकल्प है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details