उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शिक्षकों की टीम तैयार कर गूगल मीट के माध्यम से दिया जायेगा प्रशिक्षण: मण्डलायुक्त

By

Published : Jun 7, 2022, 9:42 PM IST

राजकीय जुबिली इण्टर काॅलेज में मण्डलायुक्त रंजन कुमार ने मंगलवार को महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की. इस दौरान उन्होंने छात्रों से रसायन विज्ञान के प्रयोगों के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया.

मण्डलायुक्त रंजन कुमार
मण्डलायुक्त रंजन कुमार

लखनऊ: शिक्षा में गुणवत्ता सुधार और बेहतर शैक्षिक वातावरण बनाने के उद्देश्य से मण्डलायुक्त रंजन कुमार ने मंगलवार को महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की. लखनऊ स्थित राजकीय जुबिली इण्टर काॅलेज में उन्होंने छात्रों और विज्ञान वर्ग के शिक्षकों के साथ बातचीत की. छात्रों से रसायन विज्ञान के प्रयोगों के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया. मंडलायुक्त ने छात्रों से कई विषयों पर जानकारी ली.

मंडलायुक्त ने छात्रों और शिक्षकों के प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त किया. इस दौरान उन्होंने शिक्षा की उत्कृष्ट गुणवत्ता के लिए प्रयोगात्मक कार्य को लिखित कार्य से जोड़ कर प्रभावी शिक्षण कराने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट शिक्षक ही शिक्षा की गुणवत्ता को प्रभावित करने के लिए महत्वपूर्ण होता है. नवाचार विज्ञान शिक्षकों के प्रशिक्षण की समय-समय पर नितान्त आवश्यकता होती है. मण्डलायुक्त ने कहा कि कल से ही विज्ञान वर्ग के शिक्षकों की टीम तैयार कर उन्हें गूगल मीट के माध्यम से 15 दिवसीय प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें : शहरवासियों को खूब रास आ रही इलेक्ट्रिक एसी बसें, बढ़ा सिटी ट्रांसपोर्ट का मुनाफा

इस मौके पर संयुक्त शिक्षा निदेशक ने कहा कि मंडलायुक्त के दिशा निर्देश पर विज्ञान शिक्षकों को चिन्हित कर लिया गया है. शीघ्र ही गूगल मीट के माध्यम से प्रशिक्षण प्रारम्भ किया जाएगा. निरीक्षण के समय सुरेन्द्र कुमार तिवारी संयुक्त शिक्षा निदेशक, डॉक्टर अमर कान्त सिंह जिला विद्यालय निरीक्षक, पूनम शाही सह जिला विद्यालय निरीक्षक, रीता सिंह सह जिला विद्यालय निरीक्षक, कीर्ति चौरसिया प्रवक्ता रसायन विज्ञान व श्वेता श्रीवास्तव प्रवक्ता, रसायन विज्ञान उपस्थित थे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details