उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजधानी के अस्पतालों में दवाइयों का टोटा, मरीज को बाहर से लेनी पड़ रहीं दवायें

By

Published : Jun 28, 2022, 7:17 PM IST

सिविल अस्पताल के निदेशक डॉ. आनंद ओझा ने बताया कि जितनी हमारे अस्पताल की डिमांड होती है, उसका सिर्फ 40 प्रतिशत ही दवायें उपलब्ध कराई जाती हैं. हमें मजबूरी में बाहर की लिखनी पड़ती है.

सिविल अस्पताल
सिविल अस्पताल

लखनऊ : हजरतगंज बालू अड्डा निवासी नंदनी श्रीवास्तव (38) हजरतगंज से डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल पहुंची. बीते चार-पांच दिन से उन्हें उल्टी, दस्त और बुखार आ रहा था. जिस पर डॉक्टर ने उन्हें कोरोना जांच की सलाह दी. जांच में रिपोर्ट नेगेटिव निकली. जिसके बाद डॉक्टर ने नंदनी को कुछ दवाइयां लिखीं. नंदिनी ने बताया कि चार दवाइयों में से दो हमें बाहर से लेनी पड़ीं और दो अस्पताल से मिलीं. दोनों दवाइयाें का पत्ता 213 रुपये का मिला है.

वहीं एक और मरीज घनश्याम तिवारी (42) ने दंत विभाग में डॉक्टर को दिखाया. इसके बाद डॉक्टर ने कुछ दवाएं लिखीं. सिर्फ एक अस्पताल में मिली बाकी तीन दवाएं हमें बाहर से लेनी पड़ीं. जिसकी कीमत 400 रुपये है. बता दें बलरामपुर अस्पताल में दवाओं की किल्लत दूर करने के लिए यूपी मेडिकल सप्लाइज काॅरपोरेशन को दवा आपूर्ति के लिए पत्र लिखा. साथ ही अस्पताल प्रशासन ने काॅरपोरेशन के अफसरों से भेंट भी की थी.

बातचीत करतीं सवाददाता अपर्णा शुक्ला




सिविल अस्पताल के निदेशक डॉ. आनंद ओझा ने बताया कि अस्पताल में यूपी ड्रग काॅरपोरेशन या फिर यूपी मेडिकल सप्लाइज काॅरपोरेशन से दवाएं ली जाती हैं. अस्पताल की ओर से इनकी ऑनलाइन साइट पर हम दवाओं के लिए आवेदन करते हैं. दवाई की कमी होने की मुख्य वजह है कि जितनी हमारे अस्पताल की डिमांड होती है, उसका सिर्फ 40 प्रतिशत ही उपलब्ध कराई जाती है. यही कारण है कि हमें बार-बार इनकी साइट पर जाकर दवाइयों के लिए अप्लाई करना पड़ता है. हमारे पास अगर दवा होगी तो हम मरीज को देंगे, लेकिन जब हमारे पास दवा ही नहीं होगी है तो हमें मजबूरी में बाहर की लिखनी पड़ती है. हालांकि ज्यादातर दवाएं मरीज को अस्पताल से उपलब्ध हो जाती हैं. उन्होंने कहा कि यूपी मेडिकल सप्लाइज काॅरपोरेशन को अस्पताल में आने वाले मरीजों के हिसाब से दवाई आवंटित करनी चाहिये.

ये भी पढ़ें : गोरखपुर: मेडिसिटी के साथ जरूरतमंदों को मिलेगा आवास, खोराबार योजना को पूरी करने में जुटा जीडीए

बलरामपुर अस्पताल के सीएमएस डॉ. जीपी गुप्ता ने बताया कि काॅरपोरेशन के अधिकारियों ने जल्द ही मांग के मुताबिक दवा आपूर्ति का वादा किया है. इसमें त्वचा, मानसिक, बच्चों के सिरप, सांस के मरीजों की दवाओं को प्राथमिकता दी गई है. इनहेलर भी पर्याप्त मात्रा में मांगें गए हैं. उन्होंने बताया कि अभी अस्पताल में करीब 200 तरह की दवाएं उपलब्ध हैं. करीब 75 तरह की दवाओं की मांग और की गई है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details