उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बेटिकट यात्रियों पर रेलवे ने कसा शिकंजा, भर गया विभाग का खजाना

By

Published : Jun 14, 2022, 4:50 PM IST

Updated : Jun 14, 2022, 6:50 PM IST

ट्रेन में यात्रा के दौरान अक्सर कम दूरी के लिए रेलयात्री टिकट ही नहीं लेते हैं. यही वजह है कि अब कम दूरी के लिए यात्रा कर रहे यात्रियों की जांच की जा रही है. जांच में बेटिकट यात्री खूब पकड़े जा रहे हैं. इससे रेलवे को काफी फायदा भी हो रहा है.

पूर्वोत्तर रेलवे
पूर्वोत्तर रेलवे

लखनऊ: पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न स्टेशनों व ट्रेन के अंदर इन दिनों जांच अभियान चलाया जा रहा है. यह अभियान प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबन्धक संजय मिश्र के निर्देशन में चलाया जा रहा है. इस दौरान पूर्वोत्तर रेलवे पर अवैध और अनियमित टिकटों की धरपकड़, चेनपुलिंग की रोकथाम, बिना टिकट यात्रा करने वालों पर सख्ती की जा रही है. अप्रैल और मई में चलाये गए टिकट जांच अभियान में 4,09,220 मामले पकड़े गए. जिनसे 26.70 करोड़ रुपये की राजस्व वसूली हुई है. जिससे रेलवे का खजाना भर गया है.

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि वाणिज्य विभाग ने अप्रैल में चलाये गये टिकट जांच अभियान में 1,67,717 यात्रियों को बिना टिकट, अनियमित टिकट या बिना बुक सामान के साथ पकड़ा. इन यात्रियों से 10.72 करोड़ राजस्व की वसूली हुई. अप्रैल में अभियान चलाया गया. जिनमें पकड़े गए 401 व्यक्तियों को रेलवे मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया. जुर्माना अदा न करने के कारण 16 व्यक्तियों को जेल भेज दिया गया.

ये भी पढ़ें : जानिये क्या है लाइसेंस की फेसलेस व्यवस्था का हाल, मालामाल हो रहे विभाग और दलाल

मई में चलाये गये टिकट जांच अभियान में 2,41,503 यात्रियों को पकड़ा गया. इन यात्रियों से 15.98 करोड़ के राजस्व की वसूली की गई. मई में पकड़े गये 418 व्यक्तियों को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया. जुर्माना अदा न करने के कारण 15 व्यक्तियों को जेल भेज दिया गया.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jun 14, 2022, 6:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details