उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

12 जुलाई को प्रधानमंत्री करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण, 28 महीनों में बनकर तैयार

By

Published : Jul 5, 2022, 11:20 PM IST

महोबा से लेकर इटावा तक निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण 12 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. योगी सरकार के पहले और दूसरे चरण में यह दूसरा एक्सप्रेस-वे है, जिसका लोकार्पण किया जा रहा है.

एक्सप्रेस-वे
एक्सप्रेस-वे

लखनऊ : महोबा से लेकर इटावा तक निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण 12 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इस एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित उत्तर प्रदेश सरकार का पूरा अमला मौजूद रहेगा. योगी सरकार के पहले और दूसरे चरण में यह दूसरा एक्सप्रेस-वे है, जिसका लोकार्पण किया जा रहा है. इसके अलावा मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया जा चुका है. इसका निर्माण भी बहुत जल्द शुरू कर दिया जाएगा.

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से इटावा के पास जुड़ेगा, जिससे दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ लखनऊ वालों को भी बुंदेलखंड तक सीधा रूट मिल जाएगा. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे राज्य में बनने वाले डिफेंस कॉरिडोर की सफलता के लिए भी बेहद अहम है. वहीं बांदा और जालौन जिले में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए काम भी शुरू हो चुका है. यह एक्सप्रेस-वे चित्रकूट में राष्ट्रीय राजमार्ग 35 पर खत्म हो रहा है, जो झांसी को प्रयागराज से जोड़ता है. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे यूपी का पांचवां एक्सप्रेस-वे होगा. इससे पहले राज्य में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे, ग्रेटर नोएडा को आगरा से जोड़ने वाला यमुना एक्सप्रेस-वे, 302 किलोमीटर लंबा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ने वाला 341 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनाये गये हैं. छठवें एक्सप्रेस-वे प्रयागराज से मेरठ के बीच 594 लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे पर भी काम तेजी से चल रहा है.

ये भी पढ़ें : पेट्रोल पंप कर्मचारी से लोगों ने की मारपीट, देखें वीडियो

बता दें 29 फरवरी 2020 को प्रधानमंत्री ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था. 296 किलोमीटर लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे महज 28 महीनों में बनकर तैयार हो गया है. इसको बनाने के लिये 36 महीनों का लक्ष्य तय किया गया था. अभी चार लेन में बने इस एक्सप्रेस-वे को आगे चलकर छह लेन तक बढ़ाने की योजना है. यह एक्सप्रेस-वे राज्य के सात जिलों को जोड़ता है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details