उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II के निधन पर यूपी में एक दिन का शोक, आधा झुका रहेगा राष्ट्र ध्वज

By

Published : Sep 10, 2022, 7:00 PM IST

प्रमुख सचिव जितेन्द्र प्रसाद ने इस संबंध में आधिकारिक पत्र जारी कर दिया है. इससे पहले भारत सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से भी 11 सितंबर 2022 को पूरे देश में राजकीय शोक की घोषणा की गयी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II (Queen Elizabeth II) का 96 वर्ष की आयु में इंग्लैंड के बाल्मोरल कैसल में बीते गुरुवार को निधन हो गया. उनके निधन के बाद उत्तर प्रदेश में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है. जानकारी के अनुसार, ये शोक 11 सितंबर को रहेगा. वहीं शोक के साथ-साथ सभी सरकारी कार्यालयों पर आधा झुका हुआ तिरंगा फहराया जाएगा.

प्रमुख सचिव जितेन्द्र प्रसाद ने इस संबंध में आधिकारिक पत्र जारी कर दिया है. इससे पहले भारत सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से भी 11 सितंबर 2022 को पूरे देश में राजकीय शोक की घोषणा की गयी है. प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन अनुभाग जितेन्द्र प्रसाद की ओर से प्रदेश के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष के साथ ही सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को पत्र जारी करते हुए राजकीय शोक की सूचना दी गयी है. इस दौरान प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, साथ ही किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक समारोह के आयोजन नहीं किये जाएंगे.

यह भी पढ़ें : भारत दर्शन की जगह अब चलेगी स्वदेश दर्शन, पर्यटकों को नहीं मिलेगी कोई सब्सिडी

बता दें कि महारानी के ताबूत को वापस लंदन लाए जाने के बाद, महारानी के अंतिम संस्कार से पहले करीब चार दिनों तक उनके पार्थिव शरीर को वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा. वहीं महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth II) का अंतिम संस्कार 19 सितंबर को किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : कोरोना के बाद बढ़े अवसाद के मरीज, चुनौतियों के आगे घुटने टेक रही जिंदगी, ऐसे बचायें जान

ABOUT THE AUTHOR

...view details