उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में पांच दिन बाद आ सकता है मानसून, चिलचिलाती धूप से मिलेगी राहत

By

Published : Jun 13, 2022, 7:55 PM IST

उत्तर प्रदेश समेत कई जिलों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. माना जा रहा है कि जल्द ही शहरवासियों को इससे राहत मिलेगी. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश में 17 से 20 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है.

भूविज्ञान विभाग के प्रो. ध्रुव सेन सिंह
भूविज्ञान विभाग के प्रो. ध्रुव सेन सिंह

लखनऊ : इस समय प्रदेश समेत कई जिलों का तापमान 44°C से 48°C तक पहुंच रहा है. भीषण गर्मी लोगों को झुलसा रही है. माना जा रहा है कि इस हफ्ते गर्मी से राहत मिल सकती है. विशेषज्ञों का कहना है कि 13 तारीख बीत गई है, लेकिन मानसून अभी तक नहीं आया है. जब की हर वर्ष जून के पहले हफ्ते में मानसून आ जाता था, लेकिन क्लाइमेट चेंजिंग के वजह से मौसम में उतार-चढ़ाव हो रहा है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश में 17 से 20 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है. अगले 2 से 3 दिन तक इसी तरह चिलचिलाती धूप होगी, साथ ही उमस बढ़ सकती है.

लखनऊ विश्वविद्यालय के भूविज्ञान विभाग के प्रो. ध्रुव सेन सिंह ने बताया कि अगले दो-तीन दिन तक भीषण गर्मी होने की संभावना है. पारा 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच रहा है. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में ज्यादातर वर्षा मानसून के दौरान होती है. जिसे पर्वती वर्षा बोलते हैं. पश्चिमी विक्षोभ के कारण हमारे यहां सर्दियों में भी बारिश होती है. पिछली बार सर्दी में खूब बारिश हुई. जिसके कारण अब इस बार गर्मी अधिक पड़ी. बंगाल की खाड़ी से होते हुए मानसून उत्तर प्रदेश में आता है. उन्होंने बताया कि जलवायु परिवर्तन का असर काफी ज्यादा खराब पड़ा है. जलवायु परिवर्तन के ही कारण धीरे-धीरे मौसम शिफ्ट हो रहा है. ऐसे में मानसून थोड़ा देर से आ रहा है. इस बार मार्च महीने से ही गर्मी की शुरुआत हो गई थी. माना जा रहा था कि वर्षा जल्दी होगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

भूविज्ञान विभाग के प्रो. ध्रुव सेन सिंह
चार से पांच दिन बाद आ सकता है मानसून : प्रो. ध्रुव सेन सिंह ने बताया कि जिन शहरों का तापमान अधिक है वहां पर अन्य जिलों की तुलना में अच्छी बारिश होने की गुंजाइश है. जिसमें लखनऊ, आगरा, वाराणसी, गाजियाबाद, नोएडा और प्रयागराज शामिल हैं.
यूपी में जल्द आ सकता है मानसून

ये भी पढ़ें : रेलवे ट्रैक के किनारे अब नहीं लगेंगे पौधे, सौ फीसदी इलेक्ट्रिफिकेशन होना है वजह

बताते चलें कि बीते रविवार को पूर्वी यूपी के देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर और बलरामपुर सहित कई हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे. वहीं सोमवार सुबह लखनऊ, अमेठी, कुंडा, प्रयागराज समेत अन्य जिलों में बादल छाए रहे. हालांकि बारिश नहीं हुई. कुछ देर बाद ही चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं चलने लगीं. उन्होंने बताया कि आपकी बार बारिश बहुत ज्यादा नहीं होगी, लेकिन इतनी होगी कि गर्मी से राहत मिल जाएगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details