उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मंत्रियों ने गिनाई 100 दिन की उपलब्धियां, औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा, उत्तर प्रदेश निवेश के लिए सबसे बड़ा स्पॉट

By

Published : Jul 15, 2022, 5:23 PM IST

Updated : Jul 15, 2022, 6:57 PM IST

औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने लोकभवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सरकार के 100 दिन पूरे होने पर प्रेसवार्ता की. वहीं कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने कामकाज की उपलब्धियों को गिनाया.

मंत्रियों ने गिनाई 100 दिन की उपलब्धियां
मंत्रियों ने गिनाई 100 दिन की उपलब्धियां

लखनऊ : औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने लोकभवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सरकार के 100 दिन पूरे होने पर प्रेसवार्ता की. इस दौरान उन्होंने अपने विभाग की उपलब्धियां गिनाईं. कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि 16 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने जा रहे हैं. इसके अलावा योगी सरकार दो में तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की गई है. जिसमें अस्सी हजार करोड़ रुपए का निवेश आया है.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था सुधरी है, जिसके कारण बड़े स्तर में निवेश आया है. आज देश में उत्तर प्रदेश निवेश के लिए सबसे बड़ा स्पॉट है. उत्तर प्रदेश में बनी नीतियों के चलते बड़ी-बड़ी कंपनियों ने निवेश करने का प्लान बनाया है. उत्तर प्रदेश में लगातार एक्सप्रेस-वे का जाल बिछाया जा रहा है. 6 एक्सप्रेस-वे पहले से संचालित हैं वहीं सात एक्सप्रेस-वे निर्माणाधीन हैं. जल्द ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को भी बलिया से जोड़ा जाएगा, जिसके लिए एनएचएआई से क्लेरेंस मिल चुका है.

लोक निर्माण विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद ने शुक्रवार को 100 दिन की उपलब्धियां प्रेसवार्ता में गिनाईं. उन्होंने 13 बिंदुओं पर उपलब्धियां जरूर बताईं, लेकिन विभाग में तबादलों को लेकर हुई गड़बड़ियों को लेकर सवाल पूछे गए तो वे प्रेसवार्ता को समाप्त करके मुस्कुराते हुए चले गए. जितिन प्रसाद ने कहा कि 100 दिन के भीतर उनके विभाग में जमकर काम हुए हैं. उन्होंने बताया कि 100 दिन में 500 से अधिक ग्रामीण संपर्क मार्गों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है. इन 500 संपर्क मार्गों में 11 से 26 किलोमीटर की लंबाई में निर्माण कार्य को किया गया है. रोजाना लगभग 5 मार्गों का निर्माण किया गया. 100 दिन में 89 पुलों का निर्माण पूरा किया गया. 1191 सेतु के निर्माण कार्य प्रगति पर हैं. 100 दिन में 511 किलोमीटर मार्ग का चौड़ीकरण किया गया. जिस पर 1441 करोड़ रुपए खर्च आया है.

वहीं कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने शुक्रवार को लोकभवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में 100 दिन के कामकाज की उपलब्धियों को गिनाया. उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तर में 80 करोड़ के ऋण वितरण मेले का आयोजन किया गया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में बड़ी संख्या में लोगों को ऋण उपलब्ध कराए गए हैं. उन्होंने कहा कि 6 लाख युवाओं को रोजगार मिल रहा है. लघु इकाइयां भी प्रदेश में लगाई गई हैं.

ये भी पढ़ें : पर उपदेश कुशल बहुतेरे: फॉर्च्यूनर गाड़ी को लेकर विवादों में घिरे ओपी राजभर

कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहतर हुई इसलिए निवेश भी आ रहा है. नई एमएसएमई इकाइयों को 72 घंटे में अनुमति दी जा रही है. 10 खादी प्रोडक्ट सेंटर जो बंद थे, उन्हें चलाया जा रहा है. अक्टूबर में राजधानी में एक बड़ा मेला लगाया जाएगा. मंत्री ने कहा कि नई टेक्सटाइल नीति 2021-22 जल्द लाई जाएगी. प्रयागराज में हमने गोबर गैस प्लांट की स्थापना की है. कहा कि लखनऊ के मलिहाबाद में 100 एकड़ में टैक्सटाइल पार्क बनाया जाएगा. जिससे हजारों लोगों को रोजगार दिया जाएगा.
ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jul 15, 2022, 6:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details