उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गांधी जयंती: सीएम योगी, डिप्टी सीएम पाठक ने दी श्रद्धांजलि, चरखा चलाकर बापू को किया याद

By

Published : Oct 2, 2022, 12:11 PM IST

Updated : Oct 2, 2022, 2:19 PM IST

Etv Bharat
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती

गांधी जयंती पर सीएम योगी, डिप्टी सीएम पाठक सहित तमाम लोगों ने आज बापू को श्रद्धांजलि दी. सीएम योगी ने चरखा चलाकर बापू को याद किया.

लखनऊ:राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर आज रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, मंत्री स्वतंत्र देव सिंह सहित कई प्रमुख लोगों ने गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए श्रद्धाजंलि अर्पित की. इस अवसर पर गांधी स्मारक संगठन की तरफ से रामधुन सुनाकर बापू को याद किया गया. जीपीओ स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि के बाद मुख्यमंत्री सहित अन्य सभी प्रमुख लोगों ने उनको नमन करते हुए याद किया. इसके बाद गांधी आश्रम में सीएम सहित अन्य लोगों ने गांधी जी के बारे में अपने विचार व्यक्त किए. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी गांधी आश्रम पहुंचकर गांधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने कहा कि, 'खादी पहनना,गांधीजी के बताए रास्तों में चलना आदर्श है'. इसके साथ ही कहा कि, खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा दिया जाए.

सीएम योगी ने चरखा चलाकर बापू को नमन किया और खादी को बढ़ावा दिए जाने का संदेश दिया. मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम सहित अन्य तमाम लोगों ने गांधी आश्रम में गांधी से जुड़ी स्मृतियों को भी देखा. साथ ही खादी के कपड़े भी देखे और लोगों से खादी खरीदने की अपील की. इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज देश की आजादी के महानायक की जयंती है. आज इस अवसर पर मैं उनको नमन करता हूं. सीएम योगी ने कहा कि स्वदेशी स्वच्छता ग्राम स्वरोजगार के मूल मंत्र ही आजादी का हथियार बना था. इस मूल मंत्र ने आजादी की लड़ाई के लिए लोगों को आपस में जोड़ा. देखते ही देखते पूरा देश बापू के नेतृत्व में खड़ा हो गया. जब लड़ाई आगे बढ़ी तो कभी न अस्त होने वाले सूर्य को गर्त में पहुचा दिया.

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गांधी जी को दी श्रद्धांजलि

इसे भी पढ़े-स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में 21वें स्थान पर पहुंचा वाराणसी, 9 पायदान की मारी उछाल

सीएम ने कहा कि असली श्रद्धांजलि बापू को तभी मिलेगी जब स्वच्छ भारत का नारा अमल में लाया जाएगा. जब पूरा देश कोरोना से जूझ रहा था, उस दौरान पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का नारा दिया था. राज्य सरकार ने भी एक जनपद एक उत्पाद योजना को शुरू किया. जिससे लोग आत्मनिर्भर बन सकें. आज यूपी के एक्सपोर्ट में जाने वाले समान की आय में वृद्धि हुई है. बापू की दूरगामी सोच थी. वह स्वदेशी के लिए चरखा लाये थे. राज्य सरकार ने स्वचालित चरखा दिए है. जिससे लोगो की आय बढ़ी है. आज के दिन हर व्यक्ति खादी का वस्त्र जरूर खरीदे, बापू के लिए यही असली श्रद्धांजलि होगी.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बापू के सपने को साकार करने के लिए अपना जीवन देने वाले लाल बहादुर शास्त्री जी को भी नमन करता हूं. इस कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक सहित अन्य मंत्रियों और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गांधी जी को दी श्रद्धांजलि:समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज रविवार को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर गांधी आश्रम पहुंचकर गांधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित की. गांधी प्रतिमा में पुष्प अर्पित कर राष्ट्रपिता को नमन किया और चरखा चलाकर बापू को याद किया. इस अवसर पर अखिलेश यादव ने कहा कि गांधी जयंती पर सबको बहुत बधाई शुभकामनाएं. पूरा देश आज बापू को याद कर रहा है. गांधी जी ने सेवा का रास्ता दिखाया है. बापू ने ग्रामीण भारत को जगाया था. उन्होंने कहा कि खादी पहनना, गांधीजी के बताए रास्तों पर चलना आदर्श है. इसके साथ ही कहा कि खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा दिया जाए.

यह भी पढ़े-"हाथी" वाले देंगे अब "हाथ" को मजबूती, हाईकमान के कदम से कांग्रेसियों की उम्मीद टूटी

Last Updated :Oct 2, 2022, 2:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details