उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी विधानसभा का विशेष सत्र: 11 विधेयक पारित, सदन की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित

By

Published : Oct 18, 2021, 7:44 PM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र के दौरान विधाई कार्यों के अंतर्गत कई विधेयक भी सदन के पटल पर रखे गए. सदन में 11 विधेयक पारित हो गये और सदन की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गयी.

eleven-bills-passed-during special-session-of-up-assembly
eleven-bills-passed-during special-session-of-up-assembly

लखनऊ:विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र के दौरान विधाई कार्यों के अंतर्गत कई विधेयक भी सदन के पटल पर रखे गए. इनमें कई विधेयक पारित किए गए. विधेयक पारित किए जाने के बाद सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई.

यूपी विधानसभा का विशेष सत्र


ये विधेयक हुए पारित

  • उत्तर प्रदेश नगरीय परिसर किराएदार विनियमन विधेयक 2021
  • यूपी धूम्रपान निषेध सिनेमाघर विधेयक 2021
  • यूपी लोकतंत्र सेनानी सम्मान संशोधन विधेयक 2021
  • उत्तर प्रदेश निरसन विधेयक 2021 द्वितीय
  • उत्तर प्रदेश निरसन विधेयक 2021 तृतीय
  • यूपी विंध्य धाम तीर्थ विकास परिषद विधेयक 2021
  • यूपी चित्रकूट धाम तीर्थ विकास परिषद विधेयक 2021
  • यूपी निजी विश्वविद्यालय द्वितीय संशोधन विधेयक 2021
  • यूपी राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन संशोधन विधेयक 2021
  • यूपी मलिन बस्ती क्षेत्र सुधार में संशोधन विधेयक 2021
  • यूपी जल संभरण तथा सीवर व्यवस्था संशोधन विधेयक 2021

विशेष सत्र में विधानसभा उपाध्यक्ष निर्वाचित घोषित होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संसदीय परम्परा का पालन सभी के लिए जरूरी है. उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष सज्जन हैं, नेता प्रतिपक्ष यही सोच रहे होंगे कि यह प्रस्ताव पहले दे दिया होता तो अच्छा होता. सीएम ने कहा कि विपक्ष हमेशा ईवीएम की बात करता है. 2022 के चुनाव की तस्वीर भी सामने आ चुकी है. सीएम ने कहा कि हमने युवा चेहरों को मंत्री बनाया है. युवा चेहरों और सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देना हमारा कार्य है. 2022 में क्या होने वाला आज से साफ हो गया है. सपा ने धोखा किया है और सपा चाहती तो 4 साल पहले इसका प्रस्ताव कर देती लेकिन ऐसा नहीं किया.

यूपी विधानसभा का विशेष सत्र

सीएम ने कहा कि यूपी सरकार ने 25 करोड़ जनता के हितों के लिए कार्य किया है. किसानों, महिलाओं, युवाओं सभी के लिए कार्य किया गया है. प्रदेश के बारे में देश और दुनिया की धारणा बदली है. आज यूपी के बारे में लोग अच्छी धारणा से सोचने लगे हैं. यूपी देश की अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने में कारगर है. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों को 2022 चुनाव परिणाम यह बात अच्छी तरह समझा देगा.

नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने कहा कि भाजपा सरकार झूठ बोल रही है. नियमों परम्पराओं की हत्या करने का काम किया है. चौधरी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी पिछड़ों की विरोधी है. भाजपा सदन के बाहर कुछ और दलित प्रेम दिखाने का नाटक करती और कार्य उनके विरोधी में करती है. भाजपा पार्टी का पिछड़ों और दलितों से कोई नाता नहीं है. आज सदन में भाजपा ने संविधान, नियम संसदीय परंपराओं को ताक पर रखकर समाजवादी पार्टी के उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी नरेंद्र वर्मा को उपाध्यक्ष नहीं बनने दिया.

नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने कहा कि चौरी चौरा के शहीदों के सम्मान का सत्र बताकर बीजेपी ने उपाध्यक्ष चुनाव कराया है. हमेशा उपाध्यक्ष विपक्ष का होता है और बीजेपी ने संसदीय परंपरा को तोड़ा है. आज चुनाव में हमारी संख्या 46 थी वोट मिले 61 मिले, एक अवैध हो गया. उपाध्यक्ष के चुनाव के बाद जो परम्परा होती है, वह भी तोड़ी गई है. बीजेपी ने निर्वाचित उपाध्यक्ष को भी नीचे बिठाया, तो हमने इसका बहिष्कार किया है. बीजेपी ने बड़े कुर्मी नेता को हराया है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जिसकी घोषणा की थी, उसी को चुना जाना चाहिए था.

इस पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सपा ने लगातार संसदीय परम्पराओं को तोड़ने का काम किया है. जब भी सपा की सरकार रही, तब उपाध्यक्ष का चुनाव नहीं कराया गया. सपा गुटबाजी के कारण किसी का नाम तय नहीं कर सकी. उन्होंने कहा कि नितिन अग्रवाल सपा से जीते, सपा के विधायक और उपाध्यक्ष बने हैं. सपा के आरोप बिल्कुल झूठे और क्रॉस वोटिंग की खबर मनगढ़ंत है. बीएसपी के विधायकों का एक गुट सपा के साथ था और बीजेपी के किसी विधायक ने क्रॉस वोटिंग नहीं की है.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में मजदूरों की हत्या दुखद, सहायता के बारे में सीएम करेंगे फैसला: सतीश महाना

उपाध्यक्ष पद पर निर्वाचित होने के बाद नितिन अग्रवाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने संसदीय नियमों और परंपराओं का सम्मान करते हुए मुझ जैसे एक सदस्य को उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी है. भारतीय जनता पार्टी ने जातिवाद की राजनीति करने वाले लोगों को सत्ता से हटाया है और आगे आने वाली पीढ़ी को आगे बढ़ाने का काम किया है. इसके लिए हम भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व का आभार जताते हैं। आगे आने वाली पीढ़ी राष्ट्रवाद को लेकर आगे बढ़ रही है, यह हम सब के लिए गर्व की बात है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details