उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर CM योगी ने बलिदानियों को किया नमन, सीएम डिप्टी सीएम करेंगे मौन पैदल मार्च

By

Published : Aug 14, 2022, 12:33 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज ट्वीट करके बलिदानियों को याद किया है. उन्होंने कहा कि विध्वंसात्मक मजहबी मानसिकता के कारण हुए दुःखद भारत-विभाजन के दौरान लाखों निर्दोष नागरिकों ने अपनी जान गंवाई और करोड़ों नागरिकों को अमानवीय पीड़ा झेलनी पड़ी.

Etv Bharat
सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिदानों को याद किया है. बलिदानों को याद करते हुए आज उन्होंने अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त की है. विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर आज राजधानी लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में अपने प्राणों की आहुति देने वाले बलिदानियों की याद में पैदल मार्च भी निकाला जाएगा. राजधानी लखनऊ में लोक भवन के के सामने कार्यक्रम आयोजित होगा.
इस कार्यक्रम में 300 प्रतिभागी एकत्रित होंगे और पैदल मार्च में शामिल होंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक सहित कई प्रमुख लोग इस अवसर पर मौन पैदल मार्च करेंगे. सभी लोग सरदार पटेल की प्रतिमा और भारत माता की तस्वीर पर पुष्पांजलि और श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे और विभाजन की विभीषिका की प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया जाएगा.

सीएम ने किया नमनसीएम योगी आदित्यनाथ ने आज ट्वीट करके बलिदानियों को याद किया है. उन्होंने कहा कि विध्वंसात्मक मजहबी मानसिकता के कारण हुए दुःखद भारत-विभाजन के दौरान लाखों निर्दोष नागरिकों ने अपनी जान गंवाई और करोड़ों नागरिकों को अमानवीय पीड़ा झेलनी पड़ी. आज 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' पर बलिदान हुए हुतात्माओं को विनम्र श्रद्धांजलि। उनके परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं.

इसे भी पढ़ेंःसांसद महेंद्र नाथ पाण्डेय ने 'हर घर तिरंगा' अभियान का किया प्रचार, संघ को बताया सबसे बड़ा राष्ट्रभक्त संगठन

प्रदेश भर में होंगे कार्यक्रम
भाजपा की तरफ से पूरे प्रदेश में विभाजन विभीषिका दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और बलिदानियों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने का काम मोहन पैदल यात्रा के माध्यम से किया जाएगा. भाजपा के प्रदेश महामंत्री अनूप गुप्ता ने बताया कि भारत के बंटवारे की घटना के बाद लाखों लोग बेघर हुए, असंख्य लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. अपनी जमीन, व्यवसाय प्रतिष्ठा त्यागकर लोगों को शरणार्थियों के तौर पर रहना पड़ा था.

विभाजन की घटना बहुत ही दुःखद और हृदय विदारक थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस विभीषिका को भारतीय इतिहास में न भूले जाने वाली घटना बताते हुए विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने का आह्वान किया था, जिसके बाद यह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. पार्टी पूरे प्रदेश में आज 14 अगस्त को शाम को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाई जाएगी. मंडल स्तर पर मौन जुलूस निकाला जाएगा, जिसमें सरकार के मंत्री, पार्टी पदाधिकारी अन्य जनप्रतिनिधि आमजन के साथ सम्मिलित होंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details