उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात, महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ा

By

Published : Dec 15, 2021, 10:38 PM IST

योगी सरकार ने बुधवार को यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी. सीएम योगी ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी.

cm yogi increased dearness allowance
cm yogi increased dearness allowance

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को एक बड़ी सौगात दी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी. अब राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 28 फीसदी की जगह 31 फीसदी हो जाएगा.

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा प्रदेश के करीब 26 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को होगा. इसे विधानसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों को लुभाने की एक बड़ी कोशिश माना जा रहा है. वित्त विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ाए जाने के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दी है. इसके बाद वित्त विभाग की तरफ से शासनादेश भी जारी कर दिया गया. इसी महीने से कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ते का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- Lakhimpur Kheri Violence: बेटे पर हत्या का मुकदमा चलने के सवाल पर भड़के केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी...यह कह डाला

इसके अलावा सीएम योगी ने ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की. ग्राम प्रधान का मानदेय 3,500 रुपये/माह से बढ़ाकर 5,000 रुपये/माह कर दिया गया है. प्रमुख क्षेत्र पंचायत का मानदेय 9,800 रुपये/माह से बढ़ाकर 11,300 रुपये/माह किया गया है. इसके अलावा अध्यक्ष जिला पंचायत का मानदेय 14,000 रुपये/माह से बढ़ाकर 15,500 रुपये/माह कर दिया गया है.

केंद्र की मोदी सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 1 जुलाई 2021 से 3 फीसदी की दर से बढ़ाया था. इसके बाद यूपी के भी 16 लाख राज्य कर्मचारियों को ज्यादा डीए की आस जगी थी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details